Follow Us

ग्राम पंचायत रोरिया में जिम्मेदारों की मिलीभगत से खुलेआम चल रही जेसीबी पंचायत के सरपंच-सचिव और रोजगार सहायक कर रहा अवैध उत्खनन

ग्राम पंचायत रोरिया में जिम्मेदारों की मिलीभगत से खुलेआम चल रही जेसीबी
पंचायत के सरपंच-सचिव और रोजगार सहायक कर रहा अवैध उत्खनन
सीईओ के संरक्षण में बिना लेवर के चल रहा एप्रोच सडक़ निर्माण का कार्य
गुना। जिले की आरोन जनपद के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत रोरिया के निर्माण कार्य में अधिकारी, एई और उपयंत्री की मिलीभगत से खुलेआम जेसीबी चलाई जा रही है। यह जेसीबी ग्राम रोरिया से निकलने वाली नदी के घाट पर अवैध उत्खनन में चलाई जा रही है। जैसा कि आरोन जनपद में जनचर्चा और सूत्रों के अनुसार सीईओ के संरक्षण में यह काम किया जा रहा है और बिना लेवर के एप्रोच सडक़ निर्माण का कार्य किया जा रहा है।
दरअसल पूरा मामला ये है कि ग्राम पंचायत रोरिया में एप्रोच रोड निर्माण कार्य हरिजन बस्ती से प्राथमिक शाला भवन तक किया जा रहा है। जिसकी स्वीकृत दिनांक 1 जुलाई 2021 और राशि 14 हजार 85 हजार है। उक्त निर्माण में आहरण राशि 9 लाख 92 हजार 646 रूपये मस्टर लेवर के रूप में निकाल लिए गए। जिसमें 1 लाख 37 हजार रूपये की राशि बिल के जरिए आहरण की गई। अब बचे हुए थोड़े बहुत पैसे से एप्रोच सडक़ निर्माण कार्य में खाना-पूर्ति की जा रही है। सरपंच रामसिंह अहिरवार, सचिव सागरसिंह कुशवाह और रोजगार सहायक राजेंद्र राजू रघुवंशी के द्वारा यह खेल इसलिए किया जा रहा है कि किसी तरह सडक़ की सीसी जारी हो जाए, क्योंकि पूर्व में सडक़ की राशि निकालकर हड़प ली गई है। सूत्र बताते हैं कि रोजगार सहायक के द्वारा पंचायत के निर्माण कार्यों में मनमानी पूर्वक लापरवाही की जा रही है। ग्रामीणों ने यह भी बताया कि पूर्व में भी रोजगार सहायक सोनू रघुवंशी द्वारा अपने परिवार के सदस्यों को आर्थिक लाभ पहुंचाया है। जबकि उनके परिवार के सभी सम्पन्न लोग है और उनको फर्जी हितग्राही बताकर उनके खाते में पंचायत के निर्माण कार्यों की राशि डाली गई है। कुल मिलाकर जनपद पंचायत आरोन की ग्राम पंचायत रोरिया में जो मजदूरों की जगह जेसीबी मशीन चल रही है। इसको लेकर सूत्र बताते हैं कि जनपद पंचायत सीईओ एसके श्रीवास्तव के संरक्षण में यह सब कुछ चल रहा है। आरोन जनपद की तमाम पंचायतों में भी इसी तरह का फर्जीबाड़ा किया जा रहा है। अगले अंक में ग्राम पंचायत का और भी घोटाला उजागर किया जाएगा। इस संबंध में कलेक्टर और सीईओ जिला पंचायत से मोबाईल पर सम्पर्क किया गया तो उन्होंने फोन रिसीव नही किया।
इनका कहना है
इस संबंध में मुझे जानकारी नही है और अगर ऐसी बात है कि एप्रोच सडक़ में जेसीबी चलाई जा रही है तो मैं दिखवाता हूं। पंचायत में अवैध उत्खनन भी किया जा रहा है तो वह खनिज विभाग का मामला है।
एसके श्रीवास्तव, सीईओ जनपद आरोन

मोहित कुमार जाटव की रिपोर्ट ब्यूरो चीफ गुना

Leave a Comment