Follow Us

चेटीचंड महोत्सव.. भगवान झूलेलाल जयंती का मनाया गया पर्वोत्सव

कटनी जी हां आपको बताते चलें कि कटनी जिले की औद्योगिक नगरी कैमोर में भी 23 मार्च को सिन्धी समाज ने अमरैयापार स्थित नारायण दास बत्रा जी के निज निवास में बहुत ही हर्षोल्लास के साथ मनाई… भगवान श्री झूलेलाल जयंती। इस दौरान समाज के लोगों ने सर्वप्रथम भगवान झूलेलाल के शिखर की पूजा कर ध्वजा चढ़ाए, महाआरती उतारते हुए भगवान झूलेलाल के जयकारे लगाए। भगवान झूलेलाल की आराधना में जयकारों से सम्पूर्ण नगर गूंज उठा।
सिंधी समाज के सभी लोगों ने परंपरागत छेज नृत्य करते हुए पर्व का भरपूर आनंद उठाया। भगवान झूलेलाल को सागर के देवता, सत्य के रक्षक और दिव्यदृष्टि के महापुरुष के रूप में मान्यता दी गई है। ताहरी, छोले (उबले नमकीन चने) और हलवे को प्रसाद के रुप में वितरण करते हुए आगंतुक सभी श्रद्धालुओं के रात्रि भोजन की व्यवस्था भी बत्रा परिवार की ओर से की गई। श्याम पंजवानी एवं मनोहर लाल कटारिया ने यह भी बताया कि भले ही हमारे सिंधी समाज के लोग कैमोर में कम हैं, बावजूद हमने सदैव से ही समस्त नगर वासियों को अपने परिवार की तरह ही माना है। विगत 16 वर्षों से निरंतर नारायण दास बत्रा जी के निज निवास में सभी समाज के लोगों के साथ मिलकर इस पर्व को मनाते आ रहे हैं।
भगवान झूलेलाल जयंती के साथ नए वर्ष की शुरूवात हम समस्त क्षेत्रवासियों के लिए मंगलमय हो। एवं आने वाला समय क्षेत्र में खुशहाली,सुख-शांति और समृद्धता लाए। इस अवसर पर नानक बत्रा, सच्चू बत्रा, जयराम बत्रा, मन्नू बत्रा, सुरेश बत्रा,मनोहर लाल कटारिया, श्याम पंजवानी, श्री गुरुद्वारा पंजाबी सभा के ज्ञानी श्री राजेंद्र सिंह जी, अध्यक्ष रमेशचंद्र ग्रोवर, मदन खेरा, प्रदीप नाकरा, चेतन भूटानी, सरदार विक्रम सिंह कलसी,पुरुषोत्तम गुप्ता, राकेश जयसवाल, सहित समाज के सभी लोग बड़ी संख्या में नज़र आए। आइए आपको भी दिखाते हैं भगवान श्री झूलेलाल के जन्मोत्सव की कुछ खास झलकियां।

रिपोर्ट= राजेश कुमार तिवारी इंडियन टीवी न्यूज़

Leave a Comment