दमोह। पुलिस ने पकड़ी हथियार बनाने की फैक्ट्री, बड़ी मात्रा में असलहा बरामद

0
473

 

पंचायत चुनाव के ठीक पहले दमोह में पुलिस ने हथियार बनाने की एक बड़ी फैक्ट्री पकड़ी है। वहां से बड़ी संख्या में असलहा बरामद हुआ है।
पंचायत चुनाव की घोषणा के बाद जिले में लगातार बढ़ रही अपराधिक घटनाओं को देखते हुए पुलिस ने दमोह में संचालित एक हथियार बनाने की फैक्ट्री पकड़ी है। दमोह पुलिस के लिए यह एक बड़ी सफलता है। दमोह जिले में पिछले कुछ दिनों से लगातार बढ़ती आपराधिक वारदातों ने पुलिस की नींद उड़ा कर रख दी थी। बड़ा सवाल यह था कि आखिर अपराध करने वाले लोगों के पास यह हथियार कहां से पहुंच रहे हैं? इसका खुलासा करना पुलिस के लिए लगातार चुनौती बनता जा रहा था। तब सभी पुलिस थानों को निर्देश दिए गए कि वह गंभीरता से ऐसे मामले को लें और जहां से भी हथियार सप्लाई हो रहे हैं वहां का भंडाफोड़ करें। कोतवाली टीआई सत्येन्द्र सिंह राजपूत की अगुवाई में एक टीम गठित की गई। टीम ने एक व्यक्ति को हथियार लिए पकड़ा जिसके बाद पूरी की पूरी फैक्ट्री का भंडाफोड़ हो गया।
*ऐसे हुआ खुलासा*


पुलिस ने दो दिन पूर्व लकी रोहित नाम के एक युवक को हथियार सहित गिरफ्तार किया था। पूछताछ के दौरान उसने जो खुलासा किया तो सबकी नींद उड़ गई। आरोपी युवक की निशानदेही पर पुलिस ने तत्काल ही निकटवर्ती ग्राम आवरी बरखेरा में जाकर छापा मारा तथा वहां पर हथियार बनाने की फैक्ट्री पकड़ी। 11 अन्य आरोपी अभय यादव, आसिफ कुरैशी, नितिन रैकवार, रत्नेश रैकवार, खिम्मू रैकवार, सार्थक उर्फ धपू गुप्ता, अमन सेन, यशपाल रोहित, रक्के उर्फ राकेश रैकवार, शरद वंशवर्ती एवं देवेन्द्र अहिरवार को भी गिरफ्तार कर लिया गया जबकि एक अन्य आरोपी भूरा विश्वकर्मा अभी फरार है। सभी आरोपियों के विरुद्ध आर्म्स एक्ट के तहत प्रकरण पंजीबद्ध किया गया है।
*क्या क्या हुआ बरामद*
पकड़े गए आरोपियों के पास से पुलिस ने 4 पिस्टल, 12 कटटे, एक अधबनी 315 बोर की अद्दी, 8 बटनदार चाकू, 5 तलवारें एवं फैक्टरी में हथियार बनाने का सामान ट्रिगर, बट, स्प्रिंग, धुकनी मशीन आदि जप्त की गई है। पुलिस के अनुसार यह आरोपी पिस्टल 15 से 20 हज़ार रुपए, कट्टा 4 से 5 हज़ार रुपए में बाजार में बेचा करते थे। इसके अलावा चाकू तथा तलवार भी बेचते थे। पकड़े गए माल की कीमत करीब दो लाख रुपए आंकी गई है। गौरतलब है कि इसके पूर्व भी पुलिस आवरी बरखेरा गांव एवं दमोह शहर में ही संचालित हथियार बनाने की फैक्ट्री को पकड़ चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here