पीलीभीत पराली प्रबन्धन हेतु नोडल अधिकारियों, सचिवों व ग्राम प्रधानों के साथ सम्पन्न हुई समीक्षा बैठक।

0
168

पीलीभीत पराली प्रबन्धन हेतु नोडल अधिकारियों, सचिवों व ग्राम प्रधानों के साथ सम्पन्न हुई समीक्षा बैठक।

 

पीलीभीत जिलाधिकारी पुलकित खरे ने पूरनपुर में पराली जलाने की घटनाओं के दृष्टिगत पूरनपुर में नामित नोडल अधिकारियों, सचिवों व ग्राम प्रधानों के साथ पराली प्रबन्धन के दृष्टिगत समीक्षा बैठक ब्लाक सभागार की गई। बैठक में जिलाधिकारी ने पूरनपुर में हुई पराली जलाने की घटनाओं की हल्का वार समीक्षा की गई। इस दौरान सम्बन्धित नामित नोडल अधिकारियों को कडे़ निर्देश देते हुये कहा कि सम्बन्धित पराली जलाने वाले दोषियों के विरूद्व नियमानुसार जुर्माना वसूली की कार्यवाही सुनिश्चित की जाये।
उन्होंने समस्त सचिवों व सम्बन्धित अधिकारियों को कडे़ निर्देशित किया गया कि धान कटने के तुरन्त बाद धान की पराली को खेतों से निकलवा कर ग्राम सभा की खाली भूमि पर एकत्रित करायें अथवा अपने क्षेत्र की गौशालाओं में पराली भिजवाये। उन्होंने ग्राम प्रधानों के अपील करते हुये कहा कि पराली के उचित प्रबन्धन हेतु कृषकों को जागरूक करें तथा पराली जलाने से पर्यावरण को होने वाले नुकसान व दुष्परिणाम के बारे में भी बताये। धान की पराली के प्रबन्धक के वैकल्पिक उपयोग के रूप में पराली जैविक प्रबन्धन/निस्तारण, वेस्ट डिकम्पोजर के प्रयोग करें, इन-सीटू यंत्रों के प्रयोग के विषय में विस्तृत रूप से प्रयोग करने की विधि व उपलब्धता के सम्बन्ध में जानकारी एवं अवशेष पराली को मल्चर मशीनों से कटवाने, पराली को निकटतम अथवा सम्बन्धित ग्राम की गौशाला में भेजना, गढ्ढे खोदकर पूसा डिकम्पोजर का प्रयोग कर जैविक खाद बनाने, कृषि यंत्रों का प्रयोग कर भूमि में जुतवाकर आदि विधियों का प्रयोग कर नष्ट करने के विषय में जागरूक करना सुनिश्चित करेंगें साथ ही बैठक में उपस्थित प्रधानों को यह भी अवगत कराना सुनिश्चित करेगें कि यदि कोई भी किसान पराली जलाते हुये पाया जाता है तो उक्त कृषक के विरूद्व जुर्माना वसूली एवं विधिक कार्यवाही की जायेगी।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी प्रशान्त कुमार श्रीवास्तव, उप जिलाधिकारी पूरनपुर, खण्ड विकास अधिकारी, सचिव व ग्राम प्रधान सहित अन्य उपस्थित रहे।
इसके उपरान्त मा0 विधायक पूरनपुर बाबूराम पासवान एवं जिलाधिकारी द्वारा तहसील पूरनपुर के राइस मिलर्स के साथ समीक्षा बैठक की गई। बैठक में राईस मिलर्स द्वारा विद्युत की समस्या व लम्बित भुगतान के बारे में जिलाधिकारी को अवगत कराया गया। मा0 विधायक द्वारा राइर्स मिलर्स को आश्वस्त किया गया कि विद्युत की समस्या का शीघ्र ही निराकरण किया जायेगा तथा शासन स्तर से धनराशि प्राप्त होने पर लम्बित भुगतान शीघ्र ही करा दिया जायेगा।
बैठक में अपर जिलाधिकारी न्यायिक देवेन्द्र प्रताप मिश्र, जिला खण्ड एवं विपणन अधिकारी, राइस मिलर्स सहित अन्य उपस्थित रहे।

रिपोर्ट फूलचंद राठोर इंडियन टीवी न्यूज़ पीलीभीत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here