वर्ल्ड हियरिंग डे पर उत्तरांचल यूनिवर्सिटी देहरादून में ओपन माइक गैदरिंग का आयोजन

0
11

वर्ल्ड हियरिंग डे पर उत्तरांचल यूनिवर्सिटी देहरादून में ओपन माइक गैदरिंग का आयोजन

उत्तरांचल विश्वविद्यालय की साहित्यिक समिति ने आज 3 मार्च, *”वर्ल्ड हियरिंग डे”* पर एक ओपन माइक गैदरिंग का आयोजन किया।
यह एक ऐसा कार्यक्रम है जिसमें छात्र-छात्राओं ने कविताएँ, लघु कथाएँ और गायन सुनाकर अपनी प्रतिभा दिखाई।

आयोजन का मुख्य लक्ष्य छात्रों को बिना किसी जजमेंट के अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए आमंत्रित करना और इच्छुक कलाकारों को लाइव दर्शकों के सामने प्रदर्शन करने का मौका देना था। इस कार्यक्रम में लॉ कॉलेज देहरादून , यूआईएम, एसएलए, यूएसजेएमसी और यूआईटी सहित विभिन्न विभागों के कई छात्र-छात्राओ ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर कार्यक्रम में भाग लिया।

छात्र प्रोत्साहित कर रहे थे और इस कार्यक्रम का आनंद ले रहे थे, और भीड़ उस उत्साह से भरी हुई थी जिसकी आवश्यकता हर कलाकार को मंच पर सजीव मंचन का एहसास कराती है।

कवि की कविता ज्यादातर एक ऐसे विषय पर केंद्रित है जो आज की पीढ़ी के लिए प्रासंगिक है: प्रेम। गायन करने वाले प्रतिभागियों ने लाइव इवेंट में अधिक आत्मविश्वास प्राप्त किया; उनकी आवाजें और उनके साथ मस्ती करते समय उनके साथ गा रहे छात्रों के श्रोता किसी और चीज से बहुत बेहतर थे।

भले ही प्रतियोगी के पास केवल दो मिनट का समय था, फिर भी वे अच्छा प्रदर्शन करने में सफल रहे।

हालांकि आवंटित समय से अधिक प्रतिभागी थे, लेकिन खेद का कोई कारण नहीं था क्योंकि कार्यक्रम समय सीमा में ही अनुशासन सहित पूरा हो सके ।

उत्तरांचल विश्वविद्यालय के कुलाधिपति श्री जितेंद्र जोशी जी को अपने बीच देखकर बच्चे चकित रह गए। उन्होंने प्रतिभागियों को अपना आशीर्वाद भी दिया। उनकी उपस्थिति ने कार्यक्रम की सफलता में वृद्धि की।

प्रतिभागियों को प्रोत्साहित करने के लिए समारोह में शामिल होने वाले कुछ उत्कृष्ट गणमान्य व्यक्तियों में उत्तरांचल विश्वविद्यालय के प्रोफेसर (डॉ.) अभिषेक जोशी, निदेशक विश्वविद्यालय , प्रति-कुलपति प्रोफेशर राजेश बहुगुणा ,
कार्यक्रम के प्रभारी प्रोफेसर (डा.) अनिल कुमार दीक्षित व छात्र परिषद के डीन प्रो. श्रवण कुमार कैंपस डायरेक्टर अमित भट्ट व डिप्टी रजिस्ट्रार कार्तिकेय गौण मौजूद रहे।
मेधावी छात्रों की मदद के लिए कई विभागों के फैकल्टी भी मौजूद थे।
कार्यक्रम में उपस्थित होकर अनुशाशन नियंत्रित किया जिसमें श्रीमती रूही कादरी और डॉ. रीता रातुएला ,सुश्री शिखा भारती, सहायक प्रोफेसर, सुश्री शिल्पी, और श्री आशुतोष (सहायक प्रोफेसर )
खेल समिति और अनुशासन समिति की सहायता के बिना, आयोजन अधिक व्यवस्थित नहीं हो सकता था। इन समितियों ने छात्र दर्शकों को यह सुनिश्चित करने के लिए नियंत्रित किया।
इवेंट के एंकर राहुल शर्मा और साक्षी कोली रहे , कार्यक्रम में दीक्षा दुबे , देवयानी श्रीवास्तव ,इशिका सिंह , अनुष्का थपियाल , मयंक मेहता , दिव्य प्रकाश श्रीवास्तव , शिवानी सिंह , निकिता मर्तोलिया ने
आयोजन का लक्ष्य सफल किया ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here