Follow Us

सिवनी। हितग्राहियों को किया गया हितलाभ का वितरण

जिला-सिवनी ब्यूरो चीफ
अनिल दिनेशवर
@हितग्राहियों को किया गया हितलाभ का वितरण

सिवनी 17 नवंबर 21/ भारत सरकार वित्त मंत्रालय के निर्देशानुसार संपूर्ण देश में जागरूकता अभियान क्रेडिट आउटरीच अभियान का आयोजन ब्लॉक स्तर पर भी किया जा रहा है जिससे ग्रामीण इलाकों में भी सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाया जा सके। इसी के तारतम्य में सिवनी ब्लॉक में स्टेट बैंक और एम पीजीबी की सिवनी शाखा के संयुक्त सौंजन्य से क्रेडिट आउटरीच कार्यक्रम का आयोजन मंगलवार 16.11.21 को स्मृति लॉन बारापत्थार में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, सेन्ट्रल बैंक, यूनियन बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, केनरा बैंक एवं एम पीजीबी आदि बैंक शाखाओं की सहभागिता से किया गया।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में विधायक सिवनी श्री दिनेश राय, जनपद पंचायत सिवनी अध्यक्ष श्रीमती प्रतीक्षा राजपूत, मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री नवनीत पांडेय की उपस्थिति रही। कार्यक्रम में बैंकों द्वारा विभिन्न योजनाओं जैसे किसान क्रेडिट कार्ड में 149 लाख, प्रधान मंत्री मुद्रा योजना 9 लाख, पी एम् स्वनिधी 3 लाख, स्वयं सहायता समूह में 12 लाख, कस्टम हायरिंग में 137 लाख, पीएमईजीपी में 62 लाख सहित लगभग 8 करोड़ के ऋण पत्र हितग्राहियों को मुख्य अतिथियों द्वारा प्रदान किये गये।
अपने संबोधन में मुख्य अतिथि श्री दिनेश राय ने बैंकों द्वारा किए जा रहे अभियान द्वारा विभिन्न वर्गों के लोगों को बैंक ऋण से लाभान्वित किए जाने के प्रयासों को और बढ़ाने एवं अधिकतम लोगों को जोड़ने पर जोर दिया ताकि आर्थिक विकास निरंतर होता रहे और लोगों के जीवन स्तर में सुधार हो। जनपद पंचायत अध्यक्ष द्वारा महिलाओं को ऋण उपलब्ध कर सशक्तिकरण करने पर बैंकों की प्रशंसा की। मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री पाण्डेय जी ने अपने अनुभव साझा करते हुए प्रधानमंत्री शहरी पथ विक्रेता योजना आदि के बारे में अवगत कराया,हितग्राहियों को समय पर ऋण का भुगतान करने की सलाह दी एवं बैंकों द्वारा ग्राहकों तक ऋण योजनाओं का लाभ पहुंचाने की सराहना की।
इस अवसर पर अग्रणी जिला प्रबंधक श्री अनिल कुमार ने अवगत कराया कि अभियान के दौरान सभी बैंक का प्रयास है कि अधिकतम लोगों तक ऋण योजनाओं का लाभ पहुंचे एवं ग्राहक भी जागरूक होकर बैंकों से लाभान्वित हो। कार्यक्रम में भारत सरकार द्वारा सामाजिक सुरक्षा योजना के अंतर्गत शासकीय बैंकों में आम जन हेतु चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं जैसे प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, अटल पेंशन योजना सहित विभिन्न सरकारी ऋण योजनाओं की जानकारी भी दी गयी। आम जनता को अधिक से अधिक बैंकिंग व्यवहार करने तथा बैंक का लिया गया ऋण समय पर अदा करने का निवेदन भी किया गया जिससे कि बैंक आम जनों की अधिक से अधिक मदद करते हुए विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचा जा सके।
कार्यक्रम में समस्त शाखाओं के शाखा प्रबंधक, स्टाफ एवं ग्राहक उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन स्टेट बैंक के अधिकारी द्वारा किया गया एवं कार्यक्रम का समापन स्टेट बैंक सिवनी के मुख्य प्रबंधक श्री सुदीप द्वारा सभी का आभार व्यक्त करके किया गया।

Leave a Comment