Follow Us

स्कूल से अब अनाधिकृत रूप से अनुपस्थित शिक्षक नही होंगे निलम्बित वरन रूकेगा वेतन और इन्क्रीमेंट – कलेक्टर श्री वर्मा

स्कूल से अब अनाधिकृत रूप से अनुपस्थित
शिक्षक नही होंगे निलम्बित वरन रूकेगा वेतन और इन्क्रीमेंट – कलेक्टर श्री वर्मा

बड़वानी 25 अक्टूबर 2021/ लाॅक डाउन के पश्चात पुनः प्रारंभ हुए स्कूलों में शिक्षको की सतत उपस्थिति अत्यन्त जरूरी है । क्योंकि विद्यार्थियो को हमें पुनः शिक्षा की मुख्यधारा में लाना है। जिससे भविष्य के यह भाग्य विद्याता सुन्दर भारत के निर्माण में अपना योगदान दे सके ।
कलेक्टर श्री शिवराजसिंह वर्मा ने सोमवार को समय सीमा बैठक में उपस्थित समस्त जिला अधिकारियों एवं वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से जुड़़े हुये समस्त विकासखण्ड स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि विभिन्न विभागो के पदाधिकारियों के आकस्मिक निरीक्षण के दौरान यह उभर कर आया है कि कई शिक्षक अनाधिकृत रूप से अनुपस्थित है। जिन्हें जिला स्तर से निलम्बित भी किया जा रहा है। हमारा मकसद निलम्बन न होकर शिक्षा का स्तर सुधारना है। इसके लिये अब निर्णय किया गया है कि निरीक्षण के दौरान जो शिक्षको अनाधिकृत रूप से अनुपस्थित मिलेंगे, यदि वे एक दिन अनुपस्थित थे तो उनका एक सप्ताह का वेतन और एक वेतन वृद्धि रोकने तथा 5 दिन सतत अनाधिकृत रूप से अनुपस्थित रहने पर संबंधित शिक्षक का पूरे माह का वेतन और दो वेतन वृद्धि रोकने की कार्यवाही की जायेगी ।
शिक्षा विभाग और आरटीओ करेंगे प्रायवेट शिक्षा संस्थानो के स्कूल वाहनो की जाॅच
कलेक्टर श्री शिवराजसिंह वर्मा ने सोमवार को आयोजित समय सीमा बैठक के दौरान डीपीसी, सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग तथा आरटीओ को निर्देशित किया कि वे अभियान चलाकर प्रायवेट स्कूलों में विद्यार्थियो को लाने ले-जाने वाले वाहनों की जांच करेंगे । इस दौरान वे सुनिश्चित करायेंयगे कि इन वाहनों को ड्रायविंग लायसेंसधारी ड्रायवर ही वाहन चला रहा है। इन वाहनों में नियुक्त वाहन चालक और क्लीनर निर्धारित स्पीड और नियम का पालन अच्छी तरह से कर रहे है। वाहन शासन के निर्धारित नियमानुसार ही सुविधायुक्त है।
अगर जाॅच के दौरान किसी वाहन में कोई कमी पाई जाये तो उसका संचालन तब तक के लिये रूकवा दिया जाये, तब तक उक्त कमी करें दूर नहीं करवा दिया जाता। अगर जिले में कोई स्कूल वाहन लापरवाही से संचालन के दौरान दुर्घटना ग्रस्त होता है तो जहाॅ संबंधित शिक्षण संस्था के विरूद्ध कठौर कार्यवाही की जायेगी, वहीं संस्था प्राचार्य के विरूद्ध एफआईआर भी करवाई जायेगी।
अधिकारी भी पढ़ायेंगे विद्यार्थियो को
कलेक्टर श्री शिवराजसिंह वर्मा ने समस्त जिला अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे स्कूलों के आकस्मिक निरीक्षण के दौरान जहाॅ संस्था में ड्रेस वितरण, खाद्यान्न वितरण, पुस्तक वितरण की स्थिति सुनिश्चित करायेंगे। वहीं अपनी विशेषज्ञता अनुसार विद्यार्थियों को भी पढ़ायेंगे। जिससे शिक्षको और विद्यार्थियो को और बेहतर के लिये प्रोत्साहित किया जा सके ।
इसी प्रकार कलेक्टर ने समस्त संकुल प्रभारियों, बीआरसी, खण्ड शिक्षा अधिकारियों को भी निर्देशित किया कि वे भी प्रतिदिन किसी एक स्कूल में पहुंचकर विद्यार्थियो को पढ़ायेंगे और इसकी जानकारी संस्था के निरीक्षण पंजी रजिस्टर में भी दर्ज करेंगे। जिससे उच्च अधिकारियों के निरीक्षण के दौरान उनका दौरा और किये गये कार्य प्रमाणित हो सके ।

Leave a Comment