Follow Us

डिंडौरी म प्र…. समनापुर जनपद पंचायत के ग्राम पंचायत पिपरिया का मामला अधिकारियों की मिलीभगत से सचिव समर परस्ते कर रहा भ्रष्टाचार

डिंडौरी म प्र….

समनापुर जनपद पंचायत के ग्राम पंचायत पिपरिया का मामला

अधिकारियों की मिलीभगत से सचिव समर परस्ते कर रहा भ्रष्टाचार

 

 

 

 

 

डिंडौरी । समनापुर जनपद पंचायत अंतर्गत ग्राम पंचायत पिपरिया में विगत 10 वर्षो से पदस्थ सचिव समर सिह परस्ते के द्वारा मनरेगा योजना फर्जीवाड़ा करते हुए कागजो में ही कपिलधारा कूप निर्माण कराने का मामला सामने आया है।

ग्रामीणों ने बताया कि सचिव के द्वारा की जा रही भ्रष्टाचार की शिकायतें जनपद एवं जिला प्रशासन के समक्ष किये जाने बावजूद कार्रवाई नही होने से हौसले बुलंद हैं और लगातार मनरेगा से खेत तालाब,कपिलधारा कूप,समेत तमाम कार्य रोजगार सहायक संदीप तिवारी के सहयोग से बड़े पैमाने पर फर्जीवाड़ा कर शासन को पलीता लगाया जा रहा है। प्राप्त जानकारी के अनुसार 2010-11 में अजित पिता केहर के नाम पर स्वीकृत कपिलधारा कूप को पुनः संतोष पिता केहर के नाम पर स्वीकृत करते हुए राशि गबन की गई हैं, इसी तरह गणेश पिता हरिसिंह के नाम पर पुराने कुआं को नया दर्शा कर राशि गबन की गई हैं। ग्रामीणों ने बताया कि 2022 में 04 हितग्राहियों के नाम पर खेत तलाब निर्माण स्वीकृत किया गया है,लेकिन बगैर कार्य कराए संदीप तिवारी के द्वारा फर्जी मस्टर दर्ज कर लाखों रुपए फर्जी मजदूरों को भुगतान किया गया है।

 

 

 *मुरुम के गड्ढे को तालाब दर्शा लाखों रुपए का गबन* 

 

ग्रामीणों ने बताया कि 2020 में नवीन तालाब निर्माण गंगा के खेत के पास स्वीकृत किया गया है, उस जगह से ग्रामीणों के द्वारा निस्तार के लिए मिट्टी मुरुम निकाली गई हैं, उस स्थान में बगैर कार्य कराये ही लगभग 5 लाख रुपये फर्जीवाड़ा करते हुए गबन किया गया है।

सचिव बना ठेकेदार, फर्जी सप्लायर को लाखों रुपए का भुगतान

ग्राम पंचायत पिपरिया में विगत 08 वर्षो में विभिन्न मदो से कराये गए सीसी रोड, स्टापडेम और पुलिया की घटिया निर्माण कार्य कराए जाने से हालात जर्जर हो गई है। ग्रामीणों ने बताया कि एमएस अब्दुल अहद फर्म जिसका जीएसटी नम्बर नही है, जबकि 2017 से जीएसटी लागू है को अवैध तरीके से लाखों रुपए का फर्जी भुगतान किया गया है। इन सब मामलों को लेकर ग्रामीण अनेको बार प्रशासन की दरवाजे खटखटा चुके हैं लेकिन सचिव समर परस्ते के राजनीतिक रसूख के चलते लूट और भ्रष्टाचार का क्रम निरन्तर जारी है।

इडियन टीवी न्यूज़ संवाददाता मो0 सफर ज़िला डिंडोरी मध्य प्रदेश

Leave a Comment