Follow Us

महाराष्ट्र: राज्य सरकार का 28 मार्च से नाइट कर्फ्यू का एलान, जानिए किन चीजों पर रहेगी सख्त पाबंदी

महाराष्ट्र: राज्य सरकार का 28 मार्च से नाइट कर्फ्यू का एलान, जानिए किन चीजों पर रहेगी सख्त पाबंदी

महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते स्थिति गंभीर है और राज्य सरकार ने प्रांत में 28 मार्च से नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला किया है. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि कोरोना के बढ़ते मामलों को ध्यान में रखते हुए हमें ये एक्शन लेना पड़ा है

देशभर में कोरोना का कहर अब भी जारी है और कई राज्यों में दोबारा लॉकडाउन लगाने की स्थिति आ गई है. महाराष्ट्र में भी स्थिति भयावह होती जा रही है. स्थिति की गंभीरता को देखते हुए राज्य सरकार ने प्रदेश में 28 मार्च से नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला किया है. वहीं, कोविड-19 से संबंधित नए नियम भी लागू किए हैं.

गाइडलाइन्स के अनुसार, राज्य के सभी मॉल्स रात 8 बजे से लेकर सुबह 7 बजे तक बंद रहेंगे. मूवी थिएटर्स में 50 फीसदी लोग ही जा पाएंगे. साथ ही साथ शादी समारोह में 50 से ज्यादा लोग शामिल नहीं होंगे. अंतिम संस्कार में भी ज्यादा से ज्यादा 20 लोग ही शामिल हो सकेंगे. कोरोना के बढ़ते मामलों को ध्यान में रखते हुए अस्पतालों में 50 फीसदी बेड्स को रिजर्व रखा गया है. आगामी होली त्योहार को ध्यान में रखते हुए भी गाइडलाइन्स जारी किए गए हैं. इसके अनुसार, होली खेलने के लिए भीड़ लगाने पर पूर्ण रूप से पाबंदी रहेगी. साथ ही सार्वजनिक जगह पर होली खेलने की परमिशन नहीं दी गई है.

सीएम उद्धव ठाकरे ने लोगों से की खास अपील 

इस बारे में जानकारी देते हुए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा, “हम दोबारा लॉकडाउन लगाने के पक्ष में नहीं थे लेकिन कोरोना के बढ़ते मामलों को ध्यान में रखते हुए हमें ये एक्शन लेने पड़ा है. मैं राज्य के लोगों से अपील करता हूं कि वह जरूरत पड़ने पर ही घर से बाहर निकलें.” सीएम ने आगे कहा, “हम हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर पर भी तेजी से काम कर रहे हैं. सभी जिलों के अधिकारियों को हेल्थ सुविधाएं जारी रखने के निर्देश दिए हैं.” उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में एक बार फिर कोरोना ने अपना पैर पसार लिया है, ऐसे में यहां के लोगों को अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है. साथ ही यदि आगे भी स्थिति ऐसी ही बनी रही तो राज्य में पूर्ण रूप से लॉकडाउन लगाया जा सकता है.

महाराष्ट्र के इन जिलों में लगा लॉकडाउन

बता दें कि राज्य सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामलों को ध्यान में रखते हुए लॉकडाउन और नाईट कर्फ्यू जैसे कड़े नियम लागू किए हैं. पुणे में जिला प्रशासन ने 31 मार्च तक सभी स्कूलों और कॉलेजों को बंद रखने के निर्देश दिए हैं. इसके अलावा रेस्त्रां को खुला रखने के समय में बदलाव किए हैं. वहीं, नागपुर में भी एक सप्ताह का लॉकडाउन चल रहा है. इसके अलावा बीड और नांदेड़ में भी लॉकडाउन लगाया गया है. गाइडलाइन्स के तहत लोगों को घर से ना निकलने के सख्त निर्देश दिए गए हैं.

Bureau Chief-
साकिब हुसैन
INDIAN TV NEWS
मुंबई
www.indiantvnews.in

Leave a Comment