Follow Us

मुंबई: बदलने वाली है मुंबई के अंधेरी रेलवे स्टेशन की तस्वीर, किसी वर्ल्ड क्लास स्टेशन से कम नहीं होगा इसका लुक

रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार, पहले चरण में पुनर्विकास के लिए 218 करोड़ रुपये की परियोजना लागत तय की गई है।

मुंबई के अंधेरी रेलवे स्टेशन का चेहरा जल्द बदलने जा रहा है। भारतीय रेलवे स्टेशन विकास निगम लिमिटेड (IRSDC) चरणबद्ध तरीके से अंधेरी रेलवे स्टेशन को आधुनिक लुक देने जा रहा है। इस रेलवे स्टेशन का विस्तार 4.31 एकड़ में किया जाना है। पहले चरण में 2.1 एकड़ और बचे हुए क्षेत्रफल पर दूसरे चरण में कार्य किया जाएगा।
IRSDC के MD और CEO एस.के. लोहिया ने कहा कि वे मुंबई में अंधेरी स्टेशन के अलावा आगे आने वाले समय में दादर, कल्याण, ठाकुरली, बांद्रा, CSMT, ठाणे और बोरिवली स्टेशनों का भी रिडेवलपमेंट करेंगे। रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार, पहले चरण में पुनर्विकास के लिए 218 करोड़ रुपये की परियोजना लागत तय की गई है।

 

123 स्टेशनों के पुनर्विकास पर काम प्रगति पर है। इनमें से IRSDC 63 स्टेशनों पर काम कर रहा है और RLDA 60 स्टेशनों पर काम कर रहा है।

रिडेवलपमेंट का उद्देश्य यात्रियों को विश्वस्तरीय सुविधाओं को प्रदान करना और यात्रा के अनुभव को बढ़ाना है। इसके पुनर्विकास के लिए DBFOT (डिजाइन, बिल्ड, फाइनेंस, ऑपरेट और ट्रांसफर) मॉडल को अपनाया गया है। अंधेरी स्टेशन का मास्टर प्लान को फ्लोर प्लान के अतिरिक्त मंजूरी से पहले से ही 21 मई 2021 को पश्चिमी रेलवे से प्राप्त किया गया है।

रिडेवलपमेंट का उद्देश्य यात्रियों को विश्वस्तरीय सुविधाओं को प्रदान करना और यात्रा के अनुभव को बढ़ाना है।

ये है विकसित करने की योजना

पुनर्विकास करने पर स्टेशन का कॉनकार्स पूर्वी तरफ दिया जाएगा, जो सभी फ़्लाईओवर और रेलवे स्टेशन के साथ मेट्रो स्टेशन को एक करेगा।

इसके अलावा स्टेशन पर भीड़ को कम करने के लिए प्रवेश, ड्रॉप-ऑफ / पिकअप के लिए वर्सोवा मार्ग रोड पर योजना बनाई गई है।

स्टेशन की छत को पूरी तरह से स्वामी नित्यनन्द मार्ग रोड के साथ एक किया जाएगा।

ऐसी छत बनाने की योजना बनाई गई है, जैसे उपनगरीय स्टेशनों चर्चगेट और CSMT स्टेशनों में बारिश में पानी और सीधे सूर्य के प्रकाश को रोकने के लिए है।

स्टेशन शत-प्रशित दिव्यांग-सुलभ होगा और ग्रीन बिल्डिंग अवधारणा पर विकसित किया जाएगा।

यह स्मार्ट स्टेशन के तौर पर पुनर्विकसित किया जा रहा है, जिसमें आधुनिक निर्माण प्रबंधन प्रणाली के साथ CCTV सहित अन्य उपकरण लगे होंगे। यहां वाणिज्यिक विकास की योजना भी कॉनकार्स लेवल पर तैयार की गई है जो यात्रियों के लिए बेहतर सुविधाएं प्रदान कर सके।

ऐसी छत बनाने की योजना बनाई गई है, जैसे उपनगरीय स्टेशनों चर्चगेट और CSMT स्टेशनों में बारिश में पानी और सीधे सूर्य के प्रकाश को रोकने के लिए है।

मुंबई के पुराने स्टेशनों में आता है अंधेरी
पश्चिमी रेलवे नेटवर्क के सबसे व्यस्ततम स्टेशनों में से एक अंधेरी दो प्रमुख रेलवे लाइनों के लिए सेवा देता है। इसमें हार्बर लाइन, जो छत्रपति शिवाजी टर्मिनस या पनवेल की ओर जाती है। वहीं, पश्चिम रेलवे लाइन को जोड़ने वाले चर्चगेट और दहानू हैं। इसके अलावा वेरोवा – अंधेरी – घाटकोपर मेट्रो लाइन स्टेशन के पूर्व में स्थित है। अंधेरी लंबी दूरी की गाड़ियों के लिए एक प्रमुख स्टेशन है और प्रतिदिन लगभग 4.2 लाख यात्रियों को संभालता है। यहां नौ प्लेटफॉर्म हैं। प्लेटफॉर्म नंबर आठ और नौ लंबी दूरी की ट्रेनों के लिए है। बचे हुए प्लेटफॉर्म उपनगरीय ट्रेनों के लिए हैं।

भारतीय रेलवे स्टेशन डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड (IRSDC) RLDA, राइट्स और इरकॉन की संयुक्त उद्यम कंपनी है।

 

Bureau Chief-
साकिब हुसैन
INDIAN TV NEWS
मुंबई
www.indiantvnews.in

Leave a Comment