Follow Us

मुंबई में नए साल के जश्न पर रोक:अहमदनगर में ‘नो वैक्सीन-नो एंट्री’, पूरे राज्य में रात 9 से सुबह 6 बजे तक धारा 144 लागू

मुंबई में नए साल के जश्न पर रोक:अहमदनगर में ‘नो वैक्सीन-नो एंट्री’, पूरे राज्य में रात 9 से सुबह 6 बजे तक धारा 144 लागू
मुंबई
ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों के बीच महाराष्ट्र में आज से कड़ी पाबंदियां लग गई हैं। रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक राज्य के किसी भी हिस्से में एक जगह पर 5 से ज्यादा लोग इकट्ठा नहीं हो सकेंगे। सरकार की तरफ से सख्त तौर पर कहा गया है कि कोरोना नियमों का उल्लंघन करने पर 500 रुपए जुर्माना भरना पड़ेगा। नियम तोड़ने पर आयोजकों को 50 हजार रुपए तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है।
इस बीच अहमदनगर जिला प्रशासन ने नियमों को सख्त करते हुए पूरे जिले में ‘नो वैक्सीन-नो एंट्री’ नियम लागू कर दिया है। इसके तहत वैक्सीन की दोनों डोज के बिना किसी भी सरकारी और प्राइवेट संस्थान, शॉपिंग मॉल, होटल, रेस्टोरेंट्स, सिनेमा, ऑडिटोरियम, मैरिज हॉल, सब्जी मंडी और इवेंट में एंट्री पर पाबंदी लगा दी गई है। अहमदनगर जिला प्रशासन ने सोमवार को परनेर तहसील के तकली ढोकेश्वर गांव में स्थित आवासीय जवाहर नवोदय विद्यालय के 19 छात्रों के कोरोना संक्रमित होने के बाद यह फैसला लिया है।
जिलाधिकारी राजेंद्र भोसले ने कहा, “पिछले तीन से चार दिनों में 19 स्टूडेंट संक्रमित पाए गए हैं। सभी को क्वारैंटाइन में भेज दिया गया है और अस्पताल में भर्ती कराया गया है। संक्रमित छात्रों में से अधिकांश में बीमारी का कोई लक्षण नहीं था और कुछ में केवल हल्के लक्षण थे। स्कूल में पांचवीं से 12वीं कक्षा के 400 से अधिक स्टूडेंट हैं।”
शादियों को लेकर भी लगे प्रतिबंध
नई गाइडलाइन के मुताबिक, इनडोर शादियों में 100 लोगों और आउटडोर शादियों में 250 से ज्यादा लोगों को इकट्ठा होने की इजाजत नहीं होगी। महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। पिछले 24 घंटों में 1,410 नए मामले दर्ज किए गए हैं। वहीं 12 लोगों की मौत से सरकार की चिंता काफी बढ़ गई है। राज्य एक बार फिर से तीसरी लहर की तरफ बढ़ने लगा है।
महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के बढ़ते मामले
पिछले 24 घंटे के दौरान महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के 20 नए मरीज मिले हैं। इनमें से 11 यानी 50% से ज्यादा मुंबई में मिले हैं। इसके अलावा पुणे में 6, सातारा में 2 और अहमदनगर में 1 मरीज मिला है। इन 20 मरीजों में से 4 हाई रिस्क कॉन्टैक्ट में मिले हैं। इनमें से 15 की ट्रैवल हिस्ट्री विदेश की रही है और 12 ने वैक्सीन की दोनों डोज ली हैं। सात मरीजों ने एक भी डोज नहीं ली है। राहत की बात यह है कि सभी मरीजों में कोरोना का कोई लक्षण नहीं है।
मुंबई में नए साल के जश्न पर लगी रोक
कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट का खतरा नए साल के जश्न को फीका करने जा रहा है। यही वजह है कि मुंबई में BMC ने नए साल का जश्न मनाने के लिए किसी भी बंद या खुली जगह पर आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों पर रोक लगा दी है। इसके अलावा दादर (पश्चिम) में एक लैब को भी BMC ने सील कर दिया है। लैब में काम करने वाले 12 लोगों के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद यह कदम उठाया गया।
Bureau Chief-
साकिब हुसैन
INDIAN TV NEWS
मुंबई
www.indiantvnews.in

Leave a Comment