Follow Us

सिविल लाइंस स्थित हरिपुरम कॉलोनी सराय दयानत में मनीष बघेल के मकान में देर रात्रि लगभग 8:30 बजे लगभग 5 फ़ीट लम्बे खतरनाक स्पेक्टिकल कोबरा सर्प के दिखने से मचा हड़कंप

*इटावा प्रवीन कुमार ब्यूरो चीफ*
*इटावा* ।

थाना सिविल लाइंस स्थित हरिपुरम कॉलोनी सराय
दयानत में मनीष बघेल के मकान में देर रात्रि लगभग 8:30 बजे लगभग 5 फ़ीट लम्बे खतरनाक स्पेक्टिकल कोबरा सर्प घर के बाहर ही बने शौचालय की दीवार के किनारे बैठे होने की सूचना मिशन स्नेक बाइट डेथ फ्री इंडिया के यूपी कोर्डिनेटर सर्पमित्र डॉ आशीष त्रिपाठी को फोन पर वन विभाग के वन क्षेत्राधिकारी लखना रेंज विवेकानंद दुबे के द्वारा मिली ।

 

 

मौके पर मौजूद अखिलेश कुमार पांडेय द्वारा सूचना मिलते ही डॉ आशीष त्रिपाठी तत्काल ही मौके पर पहुंचे और उस कोबरा सर्प को बिना किसी नुकसान पहुंचाए ही 2 मिनट से भी कम समय मे ही सुरक्षित पकड़ कर ले जाकर उसके प्राकृतवास में छोड़ दिया। वन्यजीव विशेषज्ञ डॉ आशीष ने जानकारी देते हुये बताया कि, यह एक बेहद ही खतरनाक स्पेक्टिकल कोबरा सर्प था जिसमें जानलेवा न्यूरोटॉक्सिक जहर होता है ।

 

 

इसके किसी भी इंसान को काट लेने से मात्र 10 से 20 मिनट में ही उसकी मृत्यु निश्चित होती है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा कभी किसी अन्य प्रकार के जहरीले सर्प, जैसे करैत या रसल वाइपर के भी दंश से पीड़ित होने पर किसी भी व्यक्ति को सही समय पर उपचार न मिलने से उसकी असमय मृत्यु भी हो सकती है, अतः मेरा आप सभी जनपद वासियों से निवेदन है कि, अब सर्पों का निकलने का मौसम आ चुका है एवं इस समय रात्रि में या कहीं भी अंधेरे में जाते वक्त सभी को बेहद ही सावधान रहने की आवश्यकता है कृपया घर मे पुराना समान रखे हुये एरिया में या घर के बाहर कहीं भी जूते पहनकर व टोर्च लेकर ही निकले,

 

 

यदि आपको कभी दुर्भाग्य से कोबरा या करैत की बाइट हो भी जाये तो किसी झाड़ फूंक कर ढाक बजाने वाले ढोंगी या किसी सरसों पढ़कर फेंकने वाले तांत्रिक के पास बिल्कुल भी न जायें घबराएं नहीं बल्कि, तत्काल ही बिना समय गंवाये ही उस पीड़ित व्यक्ति या महिला को जनपद के इमरजेंसी वार्ड ले जाकर तत्काल एडमिट करायें एंटीवेनम लगवाये। क्यों कि पिछले वर्ष जनपद में कोबरा व करैत बाइट से दो से तीन लोगो की सही समय पर सही इलाज न मिलने पर असमय मौत भी हो चुकी है ।

 

 

जनपद इटावा में डॉ आशीष त्रिपाठी के द्वारा लोगो को लगातार ही जागरूक करने का ही बड़ा असर हुआ है कि, अब लोगो ने किसी भी प्रकार के सर्पों को मारना ही छोड़ दिया है अब सभी सर्पमित्र डॉ आशीष को लगातार उनके नम्बर 7017204213 पर कॉल कर सूचना देने लगे है।

Leave a Comment