Follow Us

बगहा में ग्रिड निर्माण प्रक्रिया अधर में लटकी : साल भर पहले मुख्यमंत्री ने किया था शिलान्यास

मो. अमशाद खान की रिपोर्ट
बिहार। बगहा में 1 वर्ष पूर्व ग्रिड के निर्माण के लिए मुख्यमंत्री के द्वारा शिलान्यास तो कर दिया गया । लेकिन जमीन के अभाव में ग्रिड का काम शुरू नहीं हो सका । जिसे लेकर स्थानीय चीनी मिल आगे आया । चीनी मिल मिल प्रबंधक की ओर से बगहा में विद्युत गृह निर्माण को लेकर 6.24 एकड़ जमीन विभाग को निशुल्क उपलब्ध कराई जा रही है । बावजूद इसके प्रशासन का प्रस्ताव पर इस दिशा में कोई पहल नहीं की जा रही है । जिस कारण बगहा में विद्युत गृह निर्माण की प्रक्रिया अधर में लटकी हुई है ।

स्थानीय तिरुपति शुगर मिल के महाप्रबंधक केन. बी. एन त्रिपाठी का कहना है कि 2019 में मिल के प्रबंध निदेशक दीपक यादव की ओर से बगहा में विद्युत गृह निर्माण को लेकर 6.24 एकड़ भूमि का प्रस्ताव विभाग को दिया गया । इस संबंध में मिल प्रबंधक की ओर से पावर कॉरपोरेशन के चेयरमैन से भी बात की गई ।

जिसके आलोक में पावर ट्रांसमिशन कॉरपोरेशन की ओर से तकनीकी टीम के द्वारा भूमि का निरीक्षण भी कर लिया गया । जिसके बाद तकनीकी टीम के द्वारा इसकी स्वीकृति भी दे दी गई । मिट्टी का नमूना भी ले जाया गया है ।

लेकिन अब तक ग्रिड निर्माण की दिशा में प्रशासनिक स्तर पर कोई सार्थक पहल नहीं हो पाई । इस संबंध में मिल प्रबंधक की ओर से जिला पदाधिकारी से भी पहल करने की बात कही गई । लेकिन अभी तक आश्वासन के सिवा कुछ नहीं मिला । ऐसे में ग्रिड निर्माण को लेकर की जा रही प्रक्रिया भी अधर में लटकी हुई है ।

गौरतलब हो कि बगहा के लोगों को बिजली की लो वोल्टेज की समस्या समाप्त हो वह सुचारू रूप से बिजली आपूर्ति करने के लिए सरकार की ओर से 133 केवीए के ग्रिड निर्माण को लेकर प्रस्ताव तैयार किया गया था । जिसका शिलान्यास कुछ महीने पहले मुख्यमंत्री का स्तर से भी किया गया ।

कैबिनेट स्तर से निर्माण को लेकर राशि आवंटित कर दी गई, लेकिन अब तक प्रशासनिक स्तर पर भूमि का प्रस्ताव विभाग को नहीं सुपुर्द किया गया है । जिस कारण गृह निर्माण प्रक्रिया अधर में लटकी हुई है ।

Leave a Comment