Follow Us

बगहा में अजगर का लोगों ने किया रेस्क्यू सुरक्षित निकालकर वन विभाग को सौंपा, VTR में अजगर को छोड़ा गया।

बगहा – वाल्मीकि नगर के गंडक नदी से निकलने वाली त्रिवेणी नहर में बह रहे अजगर को ग्रामीणों ने रेस्क्यू कर वन विभाग को सौंप दिया । शुक्रवार को यह अजगर बारिश के पानी के साथ गंडक नदी से होते हुए नहर में आ गया था । भारी बारिश के वजह से गंडक का जलस्तर काफी बढ़ गया है ।

बढ़ते जलस्तर के कारण जंगली जीव गंडक नदी में पानी के साथ पहुंचते हैं, ऐसे में नदी के रास्ते जंगली जानवर रिहायशी क्षेत्र में पहुंच जाते हैं । कई दफा यह जानवर नदी की धारा में लड़ते हुए अपनी जीवन लीला समाप्त कर लेते हैं । लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो इन जानवरों को देखकर पुरजोर मेहनत कर रेस्क्यू कर वन विभाग को सौंप देते हैं ।

घंटों मशक्कत कर बांस के सहारे किया रेस्क्यू

गंडक नदी में लगे नहर में 3 आरडी के पास जब ग्रामीण गंडक नदी से वह पर आ रहे लकड़ी को छानने में लगे थे । इसी दरमियान नहर में अजगर सांप को नाहर के पानी में बहते हुए देखा । जिसके बाद ग्रामीण बांस का सहारा लेकर अजगर को रेस्क्यू करने में जुट गए । अजगर बार-बार बांस पर चढ़ने का प्रयास करता लेकिन पानी की धारा में बह जाता ।

अलार्म की घंटों मेहनत करने के बाद ग्रामीणों के द्वारा अजगर को रेस्क्यू कर लिया गया जिसके ऊपर एक बोरे में सुरक्षित रखकर वन विभाग को इसकी सूचना दे दी गई सूचना पर पहुंची वन विभाग की टीम ने अजगर का जांच करा कर वाल्मीकि टाइगर रिजर्व के घने जंगलों में छोड़ दिया ।

Leave a Comment