Follow Us

इकौना श्रावस्ती, रामलीला कमेटी इकौना के कलाकारों  द्वारा आज पंचमी की रात्रि में राम विवाह का कला प्रस्तुत किया गया lइस दौरान धनुष यज्ञ बड़े-बड़े महारथी जुटे परंतु किसी के द्वारा धनुष नहीं डिगाई जा सकी, यह देख राजा जनक को अत्यंत दुःख होता हैं।

इकौना श्रावस्ती,

रामलीला कमेटी इकौना के कलाकारों  द्वारा आज पंचमी की रात्रि में राम विवाह का कला प्रस्तुत किया गया lइस दौरान धनुष यज्ञ बड़े-बड़े महारथी जुटे परंतु किसी के द्वारा धनुष नहीं डिगाई जा सकी, यह देख राजा जनक को अत्यंत दुःख होता हैं।

 

 

 

 

वे कहते हैं कि क्या इस सभा में मेरी पुत्री सीता के योग्य एक भी पुरुष नहीं हैं। क्या मेरी सीता कुंवारी ही रह जायेगी, क्यूंकि इस सभा में एक भी व्यक्ति उसके लायक नहीं, जिस धनुष को वो खेल-खेल में उठा लेती थी, उसे आज इस सभा में कोई हिला भी नहीं पाया, प्रत्यंचा तो बहुत दूर की बात हैं। जनक के द्वारा कहे शब्द लक्षमण को अपमान के बोल लगते हैं और लक्षमण को बहुत क्रोध आता हैं, वे अपने भैया राम को प्रतियोगिता में हिस्सा लेने का आग्रह करता हैं, लेकिन राम ना कह देते हैं, कि हम सभी यहाँ केवल दर्शक मात्र हैं। राजा जनक के ऐसे करुण वचन सुनकर गुरु वशिष्ठ राम से स्वयम्बर में हिस्सा लेने का आदेश देते है। गुरु की आज्ञा पाकर श्री राम अपने स्थान से उठकर दिव्य धनुष के पास जाते हैं. सभी की निगाहे राम पर ही टिकी जाती हैं, उनका गठीला शरीर, मस्तक का तेज सभी को आकर्षित करता हैं। श्री राम धनुष को प्रणाम करते हैं और एक झटके में ही उसे उठा लेते हैं और जैसे ही प्रत्यंचा चढ़ाने के लिये धनुष को मोड़ते हैं,  वह टूटकर दो हिस्सों में गिर जाता हैं। इस प्रकार शर्त पूरी होती हैं  और  सभी तरफ से फूलों की वर्षा होने लगी। देवी देवता भी आकाश से राम पर फूलों की वर्षा करते हैं

 

 

 

 

 

 । सीता जी श्री राम के गले में वरमाला डाल कर उनका वरण करती हैं  और मिथिला में जश्न का आरम्भ होता हैं, लेकिन धनुष के टूटने का आभास जैसे ही भगवान परशुराम को होता हैं। वे क्रोध से भर जाते हैं और मिथिला की उस सभा में आ पहुँचते हैं, उनके क्रोध से धरती कम्पित होने लगती हैं, लेकिन जैसी श्री राम ने भगवान परशुराम के चरण स्पर्श कर क्षमा मांगते हैं ।भगवान परशुराम समझ जाते हैं, कि वास्तव में राम एक साधारण मनुष्य नहीं, अपितु भगवान विष्णु का अवतार हैं। और वे अपने क्रोध को खत्म कर सिया राम आशीर्वाद देते हैंl इस अवसर पर कमेटी के महामंत्री राधेश्याम कसौधन, संजय गुप्ता , धर्मपाल सोनी,लवकुश जयसवाल वा कमेटी के कई कार्यकर्ता और दर्शक मौजूद रहे।

शिवा जायसवाल
जिला संवाददाता श्रावस्ती।

Leave a Comment