बांधवगढ़ में सीएम शिवराज की बड़ी घोषणा: अब किसी की मृत्यु होने पर 4 लाख की जगह मिलेंगे 8 लाख रुपये*

0
97

*बांधवगढ़ में सीएम शिवराज की बड़ी घोषणा: अब किसी की मृत्यु होने पर 4 लाख की जगह मिलेंगे 8 लाख रुपये*

 

*इंडियन टी वी न्यूज़ रिपोर्टर विजय कुमार यादव*

 

 -November 14/2022

 

 

 

उमरिया (संवाद) बांधवगढ टाइगर रिज़र्व प्रवास के दौरान मीडिया से बातचीत में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने 2 महत्वपूर्ण घोषणा की है। जिसमें वन्य प्राणियों से किसी की भी मृत्यु उपरांत शासन की ओर से मिलने वाली राशि 4 लाख को बढ़ाकर 8 लाख कर दिया जाएगा। वहीं किसानों की फसलों को वन्य प्राणियों के द्वारा नुकसान पहुंचाए जाने पर प्रति हेक्टेयर भी राशि भी बढ़ा दी गई है।

 

 

दरअसल इसके पहले वन्य प्राणियों से हमले के कारण किसी की मृत्यु होने पर मुआवजे की राशि महज 4 लाख दी जाती थी। जिससे आश्रित परिवार का गुजर बसर नही हो पाता था। जिसको देखते हुए जिले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मुआवजे की राशि को दोगुना करने घोषणा की है। वही किसानों के लिए भी सीएम के द्वारा वन्य प्राणियों से होने वाले फसलों के नुकसान की राशि बढ़ा दी गई है। अब सिंचित भूमि में 50% फसलों का नुकसान होने पर मुआवजा राशि 30 हजार प्रति हेक्टेयर दु जाएगी। वही असिंचित भूमि पर मुआवजा राशि 16 हजार प्रति हेक्टेयर देने की बात कही गई है

 

 

 

गौरतलब है कि वनवासी समाज के हितों से जुड़ा पेसा अधिनियम 15 नवम्बर यानी कल से मध्यप्रदेश में लागू होना है।आधिकारिक रूप से इसे शहडोल में आयोजित जनजातीय गौरव दिवस कार्यक्रम के मंच से महामहिम राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू की उपस्थिति में लागू होना है।इसी कार्यक्रम की तैयारियों का जायज़ा लेने इन दिनों मुख्यमंत्री संभागीय प्रवास पर है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here