नहीं होगी प्रेग्नेंसी में थकान और कमजोरी, डाइट में शामिल करें मखाना

0
12
weakness in pregnancy

प्रेग्नेंसी में महिलाओं को अपने स्वास्थ्य का खास ध्यान रखना पड़ता है। कोई भी चीज को खाने से पहले एक्सपर्ट्स की सलाह लेनी पड़ती है। क्योंकि इस दौरान गर्भवती महिला जिस भी चीज का सेवन करती है वह बच्चे के स्वास्थ्य पर भी असर करता है। ऐसे में महिलाएं अपने खाने-पीने को लेकर सतर्क रहती हैं। मखाने का सेवन आप गर्भावस्था में कर सकती हैं। इसकी तासीर ठंडी होती है। इसके अलावा इसमें आयरन, कैलोरी, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं प्रेग्नेंसी में मखाना खाने के फायदे…
दूर होगी थकान
गर्भवती महिलाओं को लिए मखाना खाना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। इसका सेवन करने से उन्हें सारे पोषक तत्व मिलते हैं। प्रेग्नेंसी के दौरान इसका सेवन करने से गर्भावस्था के दौरान आने वाली समस्याओं से भी राहत मिलती है। इसके अलावा गर्भावस्था में होने वाली थकान और शारीरिक कमजोरी भी दूर होती है।
हड्डियां बनाए मजबूत
मखाना हड्डियां मजबूत करने में भी मदद करता है। खासकर 40 के बाद महिलाओं को हड्डियों की समस्याएं होने लगती है। ऐसे में आप मखाने का सेवन कर सकते हैं। 100 ग्राम मखाने में करीबन 60 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है यह हड्डियों की समस्याएं दूर करने में मदद करता है। आप इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।
एनर्जेटिक रखे
गर्भावस्था में महिलाओं के शरीर में कमजोरी होने लगती है। ऐसे में आप मखाने को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। नियमित मखाना खाने से आपका शरीर सारा दिन एनर्जेटिक रहेगा। इसमें पाए जाने वाला हैल्दी फैट और लो कैलोरी आपके शरीर को स्वस्थ रखेगी।
स्किन रहेगी ग्लोइंग
मखाने में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-एजिंग गुण पाए जाते हैं यह आपकी त्वचा को झुर्रियों से बचाने में मदद करेंगे। नियमित इसका सेवन करने आपकी त्वचा निखरेगी। सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाने में भी मखाना आपकी मदद करेगा।
वजन रहेगा नियंत्रित
प्रेग्नेंसी में यदि आपका वजन बढ़ रहा है तो उसे नियंत्रित रखने के लिए आप मखाने का सेवन कर सकते हैं। यह आपका वजन नियंत्रि करने में मदद करेगा। सुबह खाली पेट मखाने का सेवन करें। इससे आपका सारा दिन आपका पेट भी भरा रहेगा। यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here