Follow Us

बहराइच जिला स्तरीय स्कूल चलो अभियान रैली व संचारी रोग नियंत्रण का हुआ शुभारम्भ

बहराइच 01 अप्रैल। नवीन शैक्षिक सत्र 2023-24 में 06 से 14 वर्ष आयु वर्ग के बालक-बालिकाओं का शत-प्रतिशत नामांकन स्कूल चलो अभियान रैली तथा जापानीज़ इन्सेफेलाइटिस (जे.ई.) दिमागी बुखार जैसी जानलेवा बीमारी पर प्रभावी अंकुश हेतु 01 से 30 अप्रैल 2023 तक जनपद में संचालित होने वाले ‘‘संचारी रोग नियंत्रण अभियान’’ रैली को सांसद बहराइच अक्षयवर लाल गोंड ने जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र के साथ संयुक्त रूप से हरी झण्डी दिखाकर गेंदघर मैदान से रवाना किया। रैली का नेतृत्व करते हुए डीएम डॉ. चन्द्र द्वारा जगह-जगह लोगों को सम्बोधित कर उन्हें संचारी रोगों से बचाव तथा बच्चों का शत-प्रतिशत नामांकन कराने हेतु जागरूक किया गया।
जागरूकता रैली में अन्तर्विभागीय समन्वय समिति से सम्बन्धित विभागीय अधिकारी एवं कर्मचारी, नगर क्षेत्र के शिक्षण संस्थाओं के शिक्षक-शिक्षिकाएं तथा बड़ी संख्या छात्र-छात्राएं मौजूद रहीं। गेंदघर मैदान से प्रारम्भ हुई जागरूकता रैली डिगिहा तिराहा व श्री गुरूनानक चौक होते हुए पुलिस लाइन परेड ग्राउण्ड में पहुंच कर सभा में परिवर्तित हो गई। स्कूल चलो अभियान तथा संचारी रोग नियंत्रण अभियान के शुभारम्भ अवसर पर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आयोजित मा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के कार्यक्रम का पुलिस परेड ग्राउण्ड में सजीव प्रसारण दिखाया गया। इसके अलावा विधायक पयागपुर सुभाष त्रिपाठी ने डीएम डॉ. चन्द्र, पुलिस अधीक्षक प्रशान्त वर्मा, सदर विधायक श्रीमती अनुपमा जायसवाल के प्रतिनिधि शुभम जायसवाल व अन्य के साथ परिषदीय विद्यालय के बच्चों को पुस्तक का वितरण कर निःशुल्क पुस्तक वितरण कार्य का श्री गणेश किया गया। विधायक श्री त्रिपाठी द्वारा जनपद वासियों से अपने शत प्रतिशत बच्चों का नामांकन कराये जाने तथा संचारी रोगों के प्रभावी रोकथाम के लिए आस-पास समुचित साफ-सफाई रखने की अपील की गयी। कार्यक्रम के दौरान परिषदीय विद्यालयों की बच्चियों द्वारा रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया।
इससे पूर्व गेंदघर में रैली के शुभारम्भ अवसर पर सांसद अक्षयवर लाल गोंड व डीएम डॉ. दिनेश चन्द्र ने कहा कि देश के मा. प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी व प्रदेश के मा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी का संकल्प है कि 06 से 14 वर्ष आयु वर्ग के शत-प्रतिशत बालक-बालिकाओं का नामांकन हो। कोई भी बच्चा स्कूल जाने से वंचित न होने पाए। निःशुल्क एवं अनिवार्य शिक्षा प्रदेश के सभी बच्चों का मौलिक अधिकार ही नहीं बल्कि उनके जीवन का आधार है। शिक्षा ही किसी राज्य की सकल पूंजी होती है जिसपर ही राष्ट्र का भविष्य निर्भर होता है।
सांसद व डीएम ने आमजनमानस से अपील की कि अपने बच्चों को अनिवार्य रूप से विद्यालय भेजे क्योकि शिक्षा हासिल करना प्रत्येक बालक बालिका का मौलिक अधिकार है। शिक्षित बच्चे, सभ्य समाज और विकसित राष्ट्र तीनों एक दूसरे से जुड़ी हुई अभिन्न कड़ियां हैं जिनके बिना एक अच्छे राज्य व राष्ट्र की कल्पना नहीं की जा सकती है। वक्तागण ने कहा कि देश, राष्ट्र व युग निर्माण की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी शिक्षकों के कांधों पर होती है, इन्ही जिम्मेदारियों के कारण ही हर समाज में गुरू को गोविन्द का रूप माना जाता है। शिक्षकों की जिम्मेदारी है कि शत-प्रतिशत बच्चों का नामांकन कराएं, उन्हें उच्च गुणवत्तायुक्त सांस्कारिक शिक्षा के साथ स्वच्छ एवं स्वस्थ रहने के मंत्र भी दें ताकि संचारी रोगों जैसे तमाम जानलेवा बीमारियों पर अंकुश लग सके।
संचारी रोग नियंत्रण अभियान पर चर्चा करते हुए वक्ताद्वय ने कहा कि दिमागी बुखार एक जानलेवा बीमारी है। यह मच्छरों के काटने एवं दूषित पानी का उपयोग खाना बनाने एवं पीने में करने से फैलती है। अधिकांशतः 15 वर्ष की आयु तक के बच्चे इस रोग से ग्रसित होते हैं। वक्ताद्वय द्वारा आमजन से अपील की गई कि पाईप पेयजल योजना के नल के पानी का उपयोग खाना बनाने एवं पीने में करें। पाईप लाईन में किसी प्रकार की टूट फूट होने पर तुरन्त मरम्मत कराये जिससे गन्दा पानी पाईप में प्रवेश न कर सके। पाईप पेयजल योजना न होने पर इण्डिया मार्का-2 हैण्डपम्प के पानी का उपयोग खाना बनाने एवं पीने में करें। हैण्डपम्प के आस-पास साफ-सफाई रखें। उन्होंने लोगों को सुझाव दिया है कि घर के आस-पास कूड़ा इकट्ठा न होने दें। नालियों का बहाव बना रहे इसके लिये नालियों को साफ रखा जाय, क्योंकि बहते हुए पानी में मच्छर अण्डे नहीं दे पाते हैं।
इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी प्रभारी मुख्य विकास अधिकारी महेन्द्र कुमार पाण्डेय, सीएमओ डॉ एस.के. सिंह, उप जिलाधिकारी सदर सुभाष सिंह धामी, पुलिस क्षेत्राधिकारी नगर राजीव सिसौदिया, जिला विद्यालय निरीक्षक जे.पी. सिंह, डीपीआरओ उमाकान्त पाण्डेय, ईओ नगर पालिका बाल मुकुन्द मिश्रा, डीपीएम सरजू खान, प्रधानाचार्य डायट उदयराज, डीपीओ राजकपूर, बीएसए अव्यक्तराम तिवारी व अन्य अधिकारी, शिक्षक, शिक्षकाएं, बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं, आंगनबाड़ी कार्यकत्री तथा अन्य सम्बंधी मौजूद रहे|

ब्यूरो चीफ जितेंद्र बहादुर

Leave a Comment