भगवान विरसामुण्डा जयंती को सरकार आदिवासी गौरव दिवस के रूप में मना

0
226

*भगवान विरसामुण्डा जयंती को सरकार आदिवासी गौरव दिवस के रूप में मना रही है आप सबके लिए बेहतर व्यवस्थाएं सरकार ने की है, आप सब भोपाल आयें-प्रभारी मंत्री श्री राजपूत,स्वामित्व योजना तहत जिस मकान पर आप रह रहे हैं उस मकान का हक आपको दिलाएगी सरकार सिंग्रामपुर में एक हॉल और एक हाई मास्क लगाने की घोषणा*

दमोह.मध्य प्रदेश सरकार भगवान बिरसा मुंडा की जयंती आदिवासी गौरव दिवस के रूप में मना रही है दूसरी खुशखबरी आप सबके लिए यह है कि जयंती को मनाने के लिए देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी भी भोपाल पधार रहे हैं] आप सब गरिमामय कार्यक्रम में पधारें, इस जयंती समारोह में प्रदेश के दो से तीन लाख लोग झाबुआ, डिंडोरी, दमोह सहित सभी क्षेत्रों से पहुंच रहे हैं, मैं प्रभारी मंत्री के नाते आप सब को आमंत्रित करने यहां पहुंचा हूं, आप सबके लिए बेहतर व्यवस्थाएं सरकार ने की है आप सब आए और इस जयंती कार्यक्रम की शोभा बढ़ाएं और माननीय

प्रधानमंत्री जी को सुनिए। इस आशय के विचार प्रदेश के परिवहन एवं राजस्व मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने जिले की तहसील जबेरा अंतर्गत ग्राम सिंग्रामपुर में आयोजितआदिवासी हितग्राहियों को विभिन्न विभागों के हितलाभ वितरण कार्यक्रम में व्यक्त किये.कार्यक्रम में विधायक जबेरा की मांग पर जिले के प्रभारी मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत ने एक हॉल और ग्राम में हाई मास्क लगाने की घोषणा की। जिले के प्रभारी मंत्री ने राजेंद्र सिंह गौर और एक अन्य हितग्राही को प्रधानमंत्री आवास की चाबी सौंपी साथ ही उन्होंने लाडली लक्ष्मी योजना एन आर एल एम के समूहों को शासन की योजनाओं तहत लाभान्वित किया, साथ ही उन्होंने दिवाली और ग्यारस की भी शुभकामनाएं दी।

प्रभारी मंत्री श्री राजपूत ने कहा मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार आप सबके साथ खड़ी है सभी के कल्याण और विकास के लिए अनेक योजनाएं चल रही है, प्रभारी मंत्री श्री राजपूत ने प्रधानमंत्री जी द्वारा शुरू की गई स्वामित्व योजना की विस्तार से जानकारी देते हुए कहा यह योजना जिस मकान पर आप रह रहे हैं उस मकान का हक आपको दिलाएगी सरकार सर्वे कराकर आपको प्रमाण पत्र भी उपलब्ध कराएगी यह मकान का प्रमाण पत्र आपको मिलेगा, जिस पर आप बैंक से ऋण भी प्राप्त कर सकेंगे।

*राजस्व अभियान और 15 दिन चलेगा*

जिले के प्रभारी मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने कहा 1 नवंबर से 15 नवंबर तक चलने वाले राजस्व अभियान को बढ़ाकर 30 नवंबर किया जा रहा है, इस दौरान आप सब की राजस्व संबंधी लंबित समस्याएं हैं उन सब का निराकरण हो जाएगा।

*प्रधान मंत्री आवास सबको मिल रहे हैं*

प्रभारी मंत्री श्री राजपूत ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास सभी पात्र हितग्राहियों को मिल रहे हैं जो भी व्यक्ति छूटे हैं उनका नाम आवास प्लस में जोड़ा जा रहा है। उन्होंने कहा 2023 तक सभी पात्र व्यक्तियों के आवास बन जाएंगे वह सभी अपने मकान के मालिक होंगे,आदिवासियों के लिए एक नई योजना 15 नवंबर से शुरू हो रही है आपका राशन आपके द्वार पर पहुंचेगा इसी तरह आप सब के कल्याण के लिए बहुत सी योजनाएं बन रही है उन योजनाओं का आप लोग लाभ लेकर अपना विकास करें।

सरकार ने परिवहन और रुकने सभी व्यवस्थाएं की हैं

प्रभारी मंत्री ने कहा आप सबके लिए बेहतर व्यवस्थाएं सरकार ने की है आप सब लोग भोपाल पहुंचे और इस गौरव दिवस में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने आप सब अपनी पारंपरिक वेशभूषा में पहुंचे हमें खुशी होगी।

इस अवसर पर मध्य प्रदेश वेयर हाउस कारपोरेशन के अध्यक्ष राहुल सिंह ने कहां पहले की सरकारों में नाम मात्र के आवास मिला करते थे आप भाजपा के शासन काल में पर्याप्त मात्रा में हितग्राहियों को आवास मिल रहे हैं उन्होंने कहा सन 2023 तक हर पात्र व्यक्ति का अपना पक्का मकान होगा श्री सिंह ने 15 नवम्बर को भोपाल में प्रधानमंत्री जी के आगमन पर सभी से आग्रह किया कि भोपाल में आयोजित कार्यक्रम में अधिक से अधिक संख्या में पहुंचे.

इस अवसर पर भाजपा जिला अध्यक्ष प्रीतम सिंह लोधी ने कहा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में प्रदेश में विकास की गंगा बह रही है। समाज के सभी वर्गों का विकास और कल्याण के लिए अनेक कार्यक्रम चल रहे हैं मध्य प्रदेश विकास की दौड़ में देश में अग्रणी है 15 नवंबर को जंबूरी मैदान में आयोजित गरिमा में कार्यक्रम में अधिक से अधिक संख्या में पहुंचने का आह्वान किया.इस अवसर पर विधायक हटा पीएल तंतुवाय ने संबोधित करते हुए कहा 15 नवंबर को देश के यशस्वी प्रधानमंत्री भगवान बिरसा मुंडा की जयंती में शामिल होने आ रहे हैं। सरकार अंतिम व्यक्ति तक लाभ पहुंचाने के लिए काम कर रही है। उन्होंने कहा अनुसूचित जाति जनजाति और समाज के सभी जरूरतमंदों को लाभान्वित करने की दिशा में सरकार तेजी से काम कर रही है उन्होंने आम जनों से कार्यक्रम में शामिल होने का आग्रह किया।

इसी क्रम में जबेरा विधायक धर्मेंद्र सिंह लोधी ने कहां खुशी की बात है, भारतीय जनता पार्टी की सरकार भगवान बिरसा मुंडा की जयंती बना रही है। उन्होंने कहा जयंती मनाने प्रधानमंत्री जी भी भोपाल पधार रहे हैं श्री लोधी ने आदिवासी भाइयों से कहा हम आप सबके लिए पूरी व्यवस्था कर रहे हैं आप कार्यक्रम में पहुंचे और कार्यक्रम की शोभा बढ़ाएं उन्होंने भगवान बिरसा मुंडा के जीवन पर विस्तार से प्रकाश डाला।

इस अवसर पर आदिवासी नेता खड़क सिंह ने प्रभारी मंत्री और अतिथियों का स्वागत करते हुए भगवान बिरसा मुंडा के जीवन पर शानदार कविता प्रस्तुत करते हुए पूरा चित्रण किया.प्रदेश के राजस्व एवम परिवहन मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री गोविंदसिंह राजपूत जबेरा तहसील के ग्राम सिग्रामपुर मे आदिवासी हितग्राहियों को विभिन्न विभागों के हितलाभ वितरण और राजस्व पखवाड़ा कार्यक्रम में शामिल हुए।

*ये रहे मौजूद*

इस मौके पर वेयर हाउसिंग कार्पोरेशन लाजिस्टक ( केबीनेट मंत्री दर्जा ) अध्यक्ष राहुल सिंह, भाजपा जिलाध्यक्ष प्रीतम सिंह लोधी, विधायक जबेरा धमेन्द्र सिंह लोधी, विधायक हटा पीएल तंतवाय, कलेक्टर एस कृष्ण चैतन्य, पुलिस अधीक्षक डीआर तेनीवर, सीईओ जिला पंचायत अजय श्रीवास्तव, सांसद प्रतिनिधि रूपेश सेन, अनुरागवर्धन हजारी, प्रमोद विश्वकर्मा, सुनील पटैल, राजू राय, अरविन्द्र जूदेव, शीतल राय, राम स्वरूप, सुरेश सिंह, बालकिसन सिंह, देवराज सिंह, रतन सिंह, राजेश सिंघाई, खड़क सिंह, एस.डी. एम. अंजली द्विवेदी, तहसीलदार, अरविन्द्र यादव सी.ई.ओ. डॉ पटैल, इंजीनियर एन.के.अहरवाल सहित बड़ी संख्या में आदिवासी समाज के लोग एवं ग्राम व आसपास से आये लोगो के साथ ही जनप्रतिनिधि पंचायत प्रतिनिधि मौजूद रहे.

 

*ब्यूरो चीफ-लखन ठाकुर,रिपोर्ट-सुनील पटेल जिला दमोह मध्य प्रदेश*

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here