Follow Us

किडनी फेल होने से पहले शरीर देता है संकेत, इग्नोर करने की बजाय करा लें इलाज

Body gives signals before kidney failure, instead of ignoring, get treated

मानव शरीर को सुचारू रूप से चलाने के लिए किडनी का बहुत बड़ा योगदान रहता है। आज-कल के समय में जीवनशैली के बदलते प्रभावों को देखते हुए लोगों में पहले की तुलना में ज्यादा किडनी फेल होने की समस्या देखने को मिल रही है। बता दें कि किडनी फेल होने से पहले शरीर कई तरह के संकेत देता है। तो चलिए जानते है उसके बारे में।
पेशाब संबंधी समस्याएं
किडनी खराब होने वाली है तो आपका शरीर कुछ संकेत देने लगता है। जैसे कि पेशाब के रंग में बदलाव, बार-बार पेशाब आना, कम पेशाब आना, पेशाब आने पर आपको जलन महसूस होना, पेशाब के साथ रक्त या पस निकलना आदि।
जी मचलना
आपकी किडनी ठीक तरह से वर्क नहीं कर रही तो आपके मुंह का स्वाद बिगड़ने लगेगा। ऐसा भी हो सकता है कि आपको थोड़ी-थोड़ी देर में उबकाई और हिचकियां की समस्सया शुरू हो जाए। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब किडनी की कार्यक्षमता प्रभावित होती है तो शरीर में विषाक्त पदार्थों की मात्रा अचानक ही बढ़ने लग जाती है।
हड्डियों का कमजोर होना
यदि आपको महसूस हो रहा है कि अचानक आपकी हड्डियां कमजोर होने लगी है तो ऐसी स्थिति में संभव है कि आपको किडनी की कोई बीमारी हो सकती है। किडनी के बीमारी में कई लोगों की थोड़े से ही दबाव में हड्डी चटकने लगती है या हड्डी टूट जाती है। हमारी किडनी विटामिन डी और कैल्शियम के मेटाबॉलिज्म में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।
खून की कमी
यदि आपके शरीर में बार-बार खून की कमी होती रहती है। इलाज कराने के बाद भी जांच में हीमोग्लोबिन कम होता है आवश्यकता है कि आप सही समय पर सतर्क हो जाएं क्योंकि ऐसा होने पर आपको शरीर में कमजोरी भी महसूस होगी इसलिए इसे नजरअंदाज करने की बजाय बेहतर है कि सही समय पर आप किडनी की जांच करवा लें। बाद में पता पड़ने पर मुश्किलें बढ़ सकती है।
शरीर में सूजन रहना
चेहरे या आंखों के नीचे सूजन महसूस हो तो यह किडनी फेल होने का संकेत है। इसके अलावा हाथ या पैर में भी सूजन हो सकती है। मधुमेह और उक्त रक्तचाप के मरीजों को यदि इस प्रकार की कोई समस्या हो रही है तो समय रहते चिकित्सक से परामर्श लें।

Leave a Comment