क्षेत्र में तेजी से किए जा रहे हैं विकास और निर्माण कार्य- स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी

0
19

रिपोर्ट:-उपेन्द्र कुमार गौतम

स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने बाबलिया में 80 लाख रू की सड़क का किया लोकार्पण

रायसेन, 23 जनवरी 2023 स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी द्वारा गैरतगंज तहसील के ग्राम बाबलिया में आयोजित कार्यक्रम में 78.30 लाख रू की लागत से निर्मित 1.64 किमी लम्बाई के मूलन टोला वावलिया इमलिया मार्ग का लोकार्पण किया गया।

इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा कि क्षेत्र के विकास के लिए वह लगातार काम कर रहे हैं। विकास के किसी भी मामले में हमारा क्षेत्र पीछे नहीं रहे, इसके लिए वह दृढ़ संकल्पित हैं।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने कहा कि आज क्षेत्र के ग्रामीणों के लिए बड़ी उपलब्धि है। विगत के वर्षो में इस क्षेत्र में सबसे अधिक रोड स्वीकृत करते हुए उनका निर्माण कराया गया है। क्षेत्र में सड़कों का जाल बिछाया गया है। गॉवों को मुख्य मार्गो से जोड़ा जा रहा है, जिससे ग्रामीणों को आवागमन में सुविधा होने के साथ ही विकास को भी गति मिली है। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिली, इसके लिए गॉव-गॉव में लगातार स्वास्थ्य सेवाओं और सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है। नवीन स्वास्थ्य केन्द्र खोले जा रहे हैं।
उन्होंने कहा कि ग्रामीणों क्षेत्रों में महिलाओं को पानी के लिए परेशानी ना हो, इसके लिए जल जीवन मिशन के तहत हर घर में नल से जल उपलब्ध कराया जा रहा है। स्व-सहायता समूहों के माध्यम से महिलाओं को रोजगार से जोड़ा जा रहा है, जिससे वह आत्मनिर्भर बन रही हैं तथा आर्थिक विकास में योगदान दे रही हैं। स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने प्रधानमंत्री आवास योजना, आयुष्मान भारत, संबल कार्ड, लाड़ली लक्ष्मी योजना, निःशुल्क खाद्यान्न वितरण, स्वरोजगार योजनाओं, सामाजिक सुरक्षा पेंशन सहित अन्य योजनाओं का उल्लेख करते हुए कहा कि सरकार द्वारा समाज के प्रत्येक वर्ग के विकास और कल्याण के लिए अनेकों योजनाएं चलाई जा रही हैं। इन योजनाओं का लाभ प्रत्येक जरूरतमंद व्यक्ति तक पहुंचाने का काम भी किया जा रहा है।
कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष श्री यशवंत मीणा ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में तेजी से विकास और निर्माण कार्य किए जा रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी के नेतृत्व में क्षेत्र के विकास को गति मिली है। चाहे स्वास्थ्य की बात हो, सड़क की बात हो, शिक्षा की बात हो, रोजगार की बात हो… हर क्षेत्र में विकास के कार्य हो रहे हैं। इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य श्रीमती ऊषा मीणा सहित अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारी और ग्रामीणजन उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here