Follow Us

घर में भूलकर भी न करें ये गलतियां, बिगाड़ सकती हैं बना बनाया काम

Do not do

हर कोई अपना घर अलग-अलग तरीके से सजाता है। अलग-अलग तरह के पौधे, आर्टिफिश्यल फूलदान जैसी चीजों से अपने घर को डेकोरेट करते हैं। लेकिन वास्तु मान्यताओं के अनुसार, घर में की हुई छोटी सी गलतियां भी आपका काम बिगाड़ सकती हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में यदि चीजें सही जगह पर न रखी जाएं तो आपको लाभ की जगह हानि भी हो सकती है। चीजों को गलत जगह पर रखने के आपको कुछ अशुभ परिणाम देखने को भी मिल सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं ऐसी कौन सी आदते हैं जो आपके स्वास्थ्य और घर का प्रभावित कर सकती हैं।
न फेंके जूते-चप्पल
बहुत से लोगों की आदत होती है कि आते ही जूते-चप्पल इधर-उधर फेंक देते हैं लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार, जूतों को सही तरीके से न रखने से आपको धन संबंधी हानि हो सकती है। इसके अलावा आपके करियर में भी समस्या आ सकती है। इसलिए घर में जूते-चप्पलों को व्यवस्थित तरीके से रखें।
फ्यूज ब्लब और ट्यूब लाइट न रखें
यदि आपने घर में फ्यूज बल्ब या फिर ट्यूब लाइट रखी हैं तो उन्हें भी न रखें। इसके अलावा खराब बिजली के उपकरणों को भी घर से निकाल कर फेंक दें। मान्यताओं के अनुसार, यह खराब चीजें आपके घर में तनाव की स्थिति पैदा कर सकते हैं।
पुराना सामान न रखें
बहुत से लोग अपनी पुरानी चीजों को घर में सजाकर रखते हैं लेकिन वास्तु मान्यताओं के अनुसार, कभी भी पुराने-कपड़े, जूते और किसी भी तरह की पुरानी चीजें घर में नहीं रखनी चाहिए। इससे आपके घर में राहु की स्थिति बिगड़ सकती है और घर के सदस्य भी बीमार होने लगते हैं। इसके अलावा यदि आपने घर में ऐसी कोई चीज रखी है जिसका आप इस्तेमाल न कर रहे हैं उसे भी फेंक दें।
न हो शाम के समय मेन गेट पर अंधेरा
इसके अलावा वास्तु मान्यताओं के अनुसार, कभी भी शाम के समय मेन गेट पर अंधेरा नहीं होना चाहिए। इसके अलावा मेन गेट का रंग भी आकर्षक होना चाहिए। इससे आपकी सफलता में बाधाएं आ सकती हैं।
घर के नलों से बेकार पानी बहना
इसके अलावा घर के नलों में से बेकार पानी बहना भी अच्छा नहीं होता। जरुरत से ज्यादा पानी भी घर में बहना अच्छा नहीं होता। इससे आपका स्वास्थ्य खराब हो सकता है। इसके अलावा पानी का घर में सही तरीके से इस्तेमाल करें, सही तरीके से पानी का इस्तेमाल करने से आपकी आर्थिक स्थिति भी अच्छी रहेगी और स्वास्थ्य समस्याओं से भी सुधार होगा।

Leave a Comment