Follow Us

ट्रैवल्स एजेंसी संचालक व उसके साथी पर दर्ज हुआ जालसाजी मुकदमा, 3 गिरफ्तार

विदेश जाने वाले बेरोजगारों से ठगी करने का आरोप, अबतक तीन लोगो से ले चुका है 1 लाख 90 हजार

गोरखपुर में 12 एजेंसियां विदेश भेजने के लिए अर्थराइज

खोराबार। खोराबार इलाके के रामनगर कडज़हा स्थित एक ट्रैवल्स एजेंसी संचालक पर पुलिस ने जालसाजी का एक और मुकदमा दर्ज किया है। आरोप है कि विदेश जाने वाले 3 बेरोजगारों से 1 लाख 90 हजार रूपये की ठगी की है। संचालक व वहां के कर्मचारियों ने हवाईजहाज के टिकट पहले बुक कराया और बाद में कैंसिल करा दिया। साथ ही पासपोर्ट भी रख लिया और बीजा तक नही दिया।
बरोजगार युवा जब एयरपोर्ट पहुंचे तो उन्हें टिकट कैंसिल होने की जानकारी हुई। जिसके बाद युवाओं ने पुलिस को तहरीर दी। तहरीर के आधार पर पुलिस ने स्काई ट्रेवल्स एजेेंसी के मालिक चंदन कुमार, मैनेजर तहजीब अंसारी व कर्मचारी काव्या पासवान के खिलाफ जालसाजी व रूपये हड़पने के आरोप में दो अलग अलग केस दर्ज किया था। वही पुलिस ने शुक्रवार को बिहार सिवान के गोसोपाली निवासी मुन्ना प्रसाद की तहरीर पर एक और केस दर्ज किया है।
पुलिस ने आरोपी देवरिया के गौरीबाजार देवकुवा निवासी खुर्शीद अंसारी, जमील खान और सिद्धार्थनगर के शोहरतगढ़ निवासी दिनेश पासवान को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने तीनों को कोर्ट में पेश के जेल भिजवा दिया। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ गौरव ग्रोवर ने पुलिस लाइन में बताया कि जनता दर्शन में आए हुए फरियादियों द्वारा प्राप्त प्रार्थना पत्र के आधार पर जांच किया गया तब पता चला कि पिपराइच में स्टार ट्रैवल एजेंसी के नाम विदेश भेजने के नाम पर सरगना खुर्शीद ने स्टार ट्रैवल एजेंसी पिपराइच में 63 पासपोर्ट रखे थे जिन्हे बरामद किए गए ऐसे 100 से अधिक लोगों को विदेश भेजने के नाम पर ठगी कर चुके गोरखपुर में सिर्फ 12 एजेंसी विदेश भेजने का काम करती हैं इसके अलावा अन्य कोई भी एजेंसी विदेश भेजने का काम नहीं करती हैं लेकिन मोहल्ले मोहल्ले में विदेश भेजने के नाम पर आफिस खोल कर आम जनमानस को ठगी का कार्य करते हैं ऐसे ठगों से सावधान रहें केवल उन्हीं 12 एजेंसियों से संपर्क कर अपने वीजा संबंधित अन्य जानकारियां प्राप्त कर विदेश जाएं। एसएसपी ने बताया कि खुर्शीद पिपराइच में अपना ऑफिस बनाए हुए हैं वहीं से विदेश भेजने के नाम पर
जानकारी के अनुसार मुन्ना प्रसाद ने पुलिस को दी तहरीर में बताया की उसे विदेश जाना था। उसने रामनगर कडज़हां स्थित स्काई ट्रेवल्स एजेंसी पर संपर्क किया। वहां उससे दो बार मे 40-40 हजार कर कुल 80 हजार लिया गे। उसका पासपोर्ट आदि भी रख लिया गया। लेकिन उसे बीजा व टिकट नही दिया गया। ऑफिस बन्द कर संचालक फरार हो गया। जब वह मैनेजर तहजीब अंसारी के आधार पर दिए पते पर बनारस गया तो वंहा उसे एक महबूब अंसारी नाम का आदमी मिला। जिसने बताया कि तहजीब उसका भाई नही है। जब मुन्ना ने उसे संचालक चंदन कुमार का आधार व फोटो दिखाया तब मंसूब अंसारी ने बताया कि वह उसका रिश्तेदार है। लेकिन नाम चंदन नही खुर्शीद है। जिसके बाद पुलिस ने तहरीर के आधार पर तहजीब अंसारी व खुर्शीद के खिलाफ आईपीसी की धारा 406, 419, 420, 467, 468, 471 में केस दर्ज किया है।
पुलिस ने गुरुवार को चंदन कुमार, तहजीब अंसारी व काव्या के खिलाफ दो केस दर्ज किया था। पुलिस को तहरीर देकर महराजगंज के परतावल धरमौली निवासी सूरज कुशवाहा से ट्रेवल्स एजेंसी के लोगो द्वारा 20 हजार कैश व 20 हजार कर्मचारी काव्या के गूगल पे के जरिए लिया गया। कुल 40 हजार पेमेंट करने के बाद उसे टिकट दिया गया। लेकिन विदेश जाने के दिन वहां के मालिक चंदन कुमार व मैनेजर तहजीअ अंसारी और कर्मचारी काव्या ने मोबाइल बंद कर लिया। जब वह विदेश जाने के लिए एयरपोर्ट पहुंचा तो टिकट कैंसिल होने की जानकारी हुई।
वहीं देवरिया के भलुअनी निवासी भीम कुमार भारती ने तहरीर देकर पुलिस को बताया कि स्काई एजेंसी संचालक ने उससे दो बार में 35-35 हजार कर कर कुल 70 हजार लिया और बीजा व टिकट दिया। लेकिन टिकट बाद में कैंसिल हो गया। आरोप है कि संचालक ने और भी युवाओं के साथ इस तरह की जालसाजी की है। पुलिस ने दोनों की तहरीर के आधार पर गुरूवार की सुबह संचालक चंदन कुमार, मैनेजर तहजीब अंसारी व कर्मचारी काव्या पासवान के खिलाफ दो अलग अलग मुकदमा दर्ज किया है।पुलिस ने तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। एसपी सिटी ने बताया कि काव्या पासवान स्टार ट्रैवल एजेंसी में बतौर रिसेप्शनिस्ट के पद पर तैनात थी उसको किसी भी प्रकार की जानकारी नहीं था कि खुर्शीद वगैरह द्वारा फर्जी तरीके से लोगों को विदेश भेजने का कार्य किया जाता है।

इंडियन टीवी न्यूज सुरजदीप मण्डल ब्यूरो चीफ गोरखपुर।

Leave a Comment