Follow Us

आप भी है गठिया के मरीज तो इन चीजों से बनाएं दूरी, वरना चलना होगा दूभर

patient of arthritis

हर साल 20 मई को वैश्विक गठिया दिवस के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है। यह ऐसी बीमारी है जिसमें लोग जोड़ों में अधिक दर्द महसूस करते हैं। इस बीमारी में सूजन और अकड़न भी होती है। हालांकि गठिया के कई प्ररकार है। जिसमें से एक ऑस्टियोआर्थराइटिस है, जो जोड़ों को प्रभावित करता है। वहीं, रूमेटाइड आर्थराइटिस भी गठिया का एक दूसरा प्रकार है, जो जोड़ों के साथ-साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी प्रभावित करता है। डॉक्टर भी कहते हैं कि गठिया के मरीजों को अपने खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। तो चलिए जानते है इस बीमारी में आपको क्या नहीं खाना चाहिए।
प्रोसेस्ड फूड से करें परहेज
गठिया के मरीजों को प्रोसेस्ड फूड का सेवन नहीं करना चाहिए। यह आपकी बिमारी को और बढ़ाने का काम करते है। यह आपके हार्ट डिजीज और डायबिटीज के लिए कोई न कोई मुसीबत बन सकते है। इसलिए आर्थराइटिस से पीड़ित मरीजों को चिप्स, नमकीन, ब्रेड, केक और बिस्कुट जैसी चीजों से दूरी बनाकर रखनी चाहिए।
नमक का कम प्रयोग करें
गठिया से पीड़ित मरीजों को नमक का सेवन कम करना चाहिए। अगर आप खाने में ज्यादा नमक का प्रयोग करेंगे तो आपके जोड़ों में दर्द होने लगेगा।
आलू से बना लें दूरी
गठिया से पीड़ित लोगों को आलू नहीं खाने चाहिए। क्योंकि इसे खाने से जोड़ों में दर्द और सूजन ज्यादा होती है। बता दें कि आलू में रासायनिक सोलनिन होता है जो गठिया के दर्द के लिए जिम्मेदार होता है।
दूध का सेवन कम करें
जिन्ह लोगों को गठिया की शिकायत है अगर वह दूध का सेवन करते हैं तो उनमें हिप रिप्लेसमेंट की आवश्यकता ज्यादा हो जाती है। दरअसल दूध में पाए जाने वाले बैक्टीरिया का एक स्ट्रेन रूमेटोइड गठिया से जुड़ा हो सकता है। इसलिए दूध का सेवन कम ही करें।
रेड मीट को न लगाएं हाथ
मांस या पौधे-आधारित प्रोटीन की तुलना में लाल मांस में आमतौर पर अधिक फैट, खासकर सैचुरेटेड फैट होता है। रेड मीट के सेवन से जोड़ों में सूजन हो सकती है और इससे गठिया के लक्षण गंभीर हो सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

Leave a Comment