Follow Us

गर्मियों में रोजाना पीएंगे अनानास का जूस तो दूर रहेगी ये बीमारियां, आज ही डाइट में करें शामिल

pineapple juice

गर्मियों में अक्सर लोगों को कई सारी परेशानियों से गुजरना पड़ता है। ऐसे मौसम में न ज्यादा खाने का मन करता है न ज्यादा बहार जाने का। ऐसी स्थिति में शरीर को ठंडा रखना बहुत ही जरूरी है। अगर आप गर्मियों में अपने शरीर को ठंडा रखना चाहते हैं तो अपनी डाइट में अनानास का जूस जरूरपीएं। क्योंकि इनमें वे सारे विटामिन मिनरल पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो अच्छी सेहत बनाने के लिए जिम्मेदार होते हैं। इस फल की तासीर ठंडी होती है। ऐसे में इस फल को गर्मी में खाने या इसका जूस पीने से आपके शरीर को बहुत सारे फायदे होते है। तो चलिए जानते है इनके बारे में।

पोषक तत्वों से भरपूर

अनानास में मौजूद मैंगनीज, कॉपर, विटामिन-बी6 और सी जैसे पोषक तत्व हड्डियों के स्वास्थ्य, इम्यूनिटी, घाव भरने, ऊर्जा के उत्पादन और ऊतक संश्लेषण में अहम भूमिका निभाता है। इसमें आयरन, कैल्शियम, फॉसफोरस, जिंक, कोलीन, विटामिन-के और बी की भी कुछ मात्रा होती है।

सूजन को कम कर सकता है

अनानास के जूस में ब्रोमेलैन, एंजाइम्स का एक समूह होता है, जो आघात, चोट, सर्जरी, संधिशोथ या पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के कारण होने वाली सूजन को कम करने में मदद कर सकता है।

इम्यूनिटी को बढ़ावा देता है

गर्मी के मौसम में इस जूस का सेवन करने से हमारे शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। दरअसल यह एंटीबायोटिक्स के असर को बढ़ाने में भी मदद कर सकता है।

पाचन में भी मददगार

अनानास के रस में ब्रोमेलैन होता है, जो पाचन में मदद कर सकता है, हानिकारक, दस्त पैदा करने वाले बैक्टीरिया से बचा सकता है और सूजन आंत्र विकार वाले लोगों में सूजन को कम कर सकता है।

दिल की सेहत को बढ़ावा दे सकता है

अनानास में एंटी ऑक्सीडेंट और विटामिन सी की मौजूदगी होती है, जो कार्डियोवैस्कुलर डिजीज से आप को बचाते हैं, जो लोग हाई बीपी की समस्या से परेशान हैं उन्हें डाइट में अनानास का जरूर जरूर शामिल करना चाहिए. इससे हार्ट डिजीज के खतरे कम हो सकते हैं।

Leave a Comment