Follow Us

सर्दियों में बेहतर नींद चाहते हैं तो करें पैरों के तलवों की घी से मालिश

सर्दियों के मौसम में ज्यादातर लोगों के जोड़ों में दर्द रहता है जिसके कारण रात को वे ढंग से सो भी नहीं पोते। सारे दिन की थकान दूर करने के लिए हमारे बड़े-बुजुर्ग तेल मालिश और घी से मालिश करने की सलाह देते आ रहे हैं। जिस तरह सिर पर तेल लगाने से सिर दर्द में आराम मिलता है, ठीक उसी तरह अगर तेल-घी से पैरों की या हाथों की मालिश की जाए तो बहुत जल्द उसका असर होता है और राहत भी मिलती है। घी एक ऐसी चीज है जो हर रसोई में उपलब्ध होता है। इसे अपने खाने में शामिल करने से डायजेशन और पोषक तत्वों को एब्जॉर्ब करने में भी मदद मिलती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसे अपने पैरों के तलवों में लगाने से सुबह अच्छी तरह से पोट साफ करने में भी मदद मिलती है। तो आइए जानते हैं इसके अलावा पैरों के तलवे पर घी लगाने के और क्या-क्या फायदे हो सकते हैं।
नसे होती हैं मजबूत
दरअसल पैरों की मालिश आयुर्वेदिक परंपरा में एक बहुत ही खास स्थान रखती है। इस तरह की मालिश खासकर की रात में करने को भारतीय चिकित्सा की पारंपरिक प्रणाली में से एक मानी जाती रही है। पैरों पर घी लगाने से वात जम जाता है जिससे गैस और सूजन कम हो जाती है। हमारे पैर के तलवे में आकर सभी नसों का अंत हो जाता है। यही कारण है कि इनकी मालिश करने से नसों को मजबूती मिलती है। इतना ही नहीं तलवों में घी की मालिश से कई और अन्य लाभ भी मिलते हैं।
खर्राटों और कब्ज समेत हेल्थ प्रॉब्लम्स में होगा फायदा
पैरों के तलवों पर घी से मालिश करने से जघ्नि लोगों को सोते वक्त खर्राटों की समस्या होती है, उनके खर्राटों में कमी आती है।
रात को सोते वक्त जिन लोगों की नींद बार-बार खुलती है, तलवों पर तेल मालिश करने से उनकी शिकायत भी दूर हो सकती है।
कब्ज. गैस, डकार आने से जो लोग परेशान हैं उन लोगों के तो खास तौर पर इससे फायदा मिलता है।
सीने में जलन से निपटने के लिए रोजाना एंटासिड्स लेने वालों को भी इससे लाभ मिलता है।
फैट की कमी, मूड और स्किन टोन में भी होगा सुधार
घी के इस्तेमाल से गैस पर कंट्रोल रहता है। ये एसिडिटी को भी कंट्रोल करता है जिससे नींद में भी सुधार आता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें टॉयलेट और पाचन तंत्र समेत और भी कई चीजें हैं जो नींद से संबंध रखती हैं। खराब डायजेशन, शरीर को खाने से मिलने वाले सभी फायदे न मिलना समेत विटामिन-डी और विटामिन बी-12 लेवल भी इससे जुड़े हुए हैं। बेहतर नींद से फैट की कमी, मूड और स्किन टोन में भी सुधार होता है।
घी के विकल्प
अगर आप घी का इस्तेमाल नहीं करना चाहती हैं तो उसकी जगह नारियल तेल और कोकम बटर का इस्तोमाल किया जा सकता है। आदर्श रूप से घर का बना घी पैरों के तलवों पर मालिश करने के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए क्योंकि यह अत्यधिक फायदेमंद है।
पैरों के तलवों पर घी कैसे मलें
एक छोटे बर्तन में थोड़ा सा घी डालकर अपने बिस्तर के पास रख दें। रोजाना रात के समय सोने से ठीक पहले अपनी हथेली पर थोड़ा सा घी लें। इसे अपने पैरों पर लगाएं। अपनी हथेली का उपयोग करके इसे तब तक अच्छी तरह रगड़ें जब तक कि आपके पैर गर्म न होने लगें। दूसरे पैर पर भी इसी तरह घी लगाएं फिर सो जाएं।

Leave a Comment