Follow Us

सर्दियों में नहीं होगी इम्यूनिटी कमजोर, इन 5 फलों को बनाएं डाइट का हिस्सा

Immunity will not be weak

सर्दियों का मौसम शुरु हो चुका है। बदलते मौसम के साथ शरीर कई तरह की बीमारियों से घिरता है। मौसमी बीमारियों से बचने के लिए आप अपनी डाइट का ध्यान रखें। इसके अलावा शरीर को हैल्दी रखने और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए डाइट में मौसमी फलों और सब्जियों का सेवन करें। सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आप ऐसे फलों का सेवन करें जिन जिनमें फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती हो। यह आपके पाचन तंत्र को भी मजबूत रखेंगे। तो चलिए आपको बताते हैं ऐसे फल जिनका सेवन आप सर्दियों में कर सकते हैं…
अमरुद
आप अमरुद का सेवन शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कर सकते हैं। इसमें फाइबर, कैल्शियम, आयरन, जिंक, कॉपर और विटामिन-सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इससे आपका वजन भी नहीं बढ़ता। सर्दियों में इसे खाने से शरीर में ठंड भी नहीं लगती। आप अमरुद का सेवन सर्दियों में कर सकते हैं।
संतरा
संतरा के सेवन आप शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सर्दियों में कर सकते हैं। यह आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ सर्दी, जुकाम जैसी बीमारियों से भी दूर रखेगा। स्वाद के साथ-साथ यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें फाइबर, कैल्शियम, सोडियम और विटामिन-सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं।
सेब
सेब का सेवन आप सर्दियों में बीमारियों से बचने के लिए कर सकते हैं। इसमें प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट जैसे भरपूर पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह आपके शरीर को भी हैल्दी रखने में मदद करते हैं। सर्दियों में सेब खाने से आपकी इम्यूनिटी मजबूत होगी।
अनार
अनार का सेवन आप सर्दियों में इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए कर सकते हैं। इसमें आयरन, ओमेगा-6 फैटी एसिड, विटामिन-सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। सर्दियों में इसका सेवन करने से खून की मात्रा भी बढ़ती है और शरीर में से कमजोरी दूर होती है। इसका सेवन करने से आपका शरीर लंबे समय तक स्वस्थ रहता है।
केला
केला आप मौसमी बीमारियों से बचने के लिए खा सकते हैं। इसका सेवन करने से पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है। लंबे समय तक केला खाने से पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है। आपका वजन भी केला खाने से नियंत्रित होता है। परंतु यदि आप सर्दी, खांसी, जुकाम जैसी समस्याओं से पीड़ित हैं तो इसका सेवन न करें। केले की तासीर ठंडी होती है। इसका सेवन करने से आपकी समस्या बढ़ सकती है। आप केले का सेवन दिन में ही करें।

Leave a Comment