Follow Us

छिंदवाड़ा तहसील में खनिज मुरम का अवैध रूप से उत्खनन कर परिवहन पाये जाने पर की गई एक पोकलेन मशीन और एक बिना नंबर अंकित डंपर की जप्ती की कार्यवाही

इंडियन टीवी न्यूज़ ब्यूरो चीफ जितेंद्र कुमार विश्वकर्मा की रिपोर्ट

कलेक्टर श्रीमती शीतला पटले द्वारा दिये गये आदेश के परिपालन में राजस्व अनुविभागीय अधिकारी छिंदवाड़ा श्री अतुल सिंह के निर्देश और जिला खनि अधिकारी श्री मनीष पालेवार के मार्गदर्शन में छिंदवाड़ा में खनिजों के अवैध उत्खनन, परिवहन और भंडारण की रोकथाम के लिये खनिज और राजस्व विभाग के संयुक्त दल द्वारा जिले की तहसील छिंदवाड़ा के अंतर्गत विभिन्न क्षेत्रों का आकस्मिक निरीक्षण किया जा रहा है । इसी तारतम्य में खनिज मुरम का अवैध उत्खनन कर परिवहन करने की शिकायत प्राप्त होने पर आज संयुक्त दल द्वारा तहसील छिंदवाड़ा के ग्राम खापाभाट में शासकीय कन्या शिक्षा परिसर के पीछे पहाड़ी के पास की भूमि खसरा नंबर 110/1 पर खनिज मुरम का अवैध उत्खनन करते हुए मौके पर एक पोकलेन मशीन और एक बिना नंबर अंकित डंपर पाया गया ।
राजस्व अनुविभागीय अधिकारी श्री सिंह ने बताया कि संयुक्त दल द्वारा जांच के दौरान मौके पर वाहनों के द्वारा खनिज मुरम का अवैध रूप से उत्खनन कर परिवहन पाये जाने से खनिज प्रावधानों के अंतर्गत वाहनों की जप्ती की कार्रवाई की गई और क्षेत्र में किए गए अवैध उत्खनन मुरम क्षेत्र की नपती की गई। मौके पर जप्त की गई पोकलेन मशीन को वाहन चालक की सुपुर्दगी में दिया गया और डम्पर को पुलिस चौकी धरमटेकड़ी की अभिरक्षा में आगामी आदेश तक खड़ा कराया गया है। क्षेत्र पर खनिज प्रावधानों के अंतर्गत खनिज मुरम का अवैध खनन किये जाने से प्रकरण दर्ज किया जाकर निर्णयन के लिये कलेक्टर न्यायालय के समक्ष प्रकरण प्रेषित किये जाने की कार्यवाही की जायेगी। कार्यवाही के दौरान माइनिंग इंस्पेक्टर श्री महेश नगपुरे, हल्का पटवारी श्री आकिब खान, होमगार्ड सैनिक देवेंद्र शर्मा व जीवन चौरे और खनिज एवं राजस्व विभाग का संयुक्त अमला सम्मिलित था।

Leave a Comment