Follow Us

रायसेन जिले में खनिज विभाग की मिलीभगत से चल रहा जममकर अवैध उत्खन्न का खेल नर्मदा नदी को किया जा रहा छल्लनी

रायसेन। मध्यप्रदेश की जीवनदयनी नर्मदा नदी को रेत माफिया छल्लनी करने में तूले हुए है। स्थानीय प्रशासन एवं खनिज विभाग की ठेकेदार के साथ साठगांठ के चलते टोकन बांटकर रेत का अवैध उत्खन्न एवं परिवहन चल रहा है,जबकि रायसेन में जिन रेत खदानों में उत्खन्न हो रहा है वे स्वीकृत नहीं है,लेकिन नरसिंहपुर रेत खदान की आड़ में रायसेन जिले में नर्मदा नदी में उत्खन्न किया जा रहा है। इस बात की जानकारी जिला प्रशासन के अधिकारियों को होने के बाद भी जिला प्रशासन के अधिकारी भी चुप्पी साधे हुए है।
छुटपुट कार्रवाई कर लूटी जा रही वाहवाही:- खनिज विभाग का अमला एक्क दुक्का ट्रेक्टर ट्रालियों को पकड़कर जमकर वाहवाही लूटने में लगा हुआ है,जबकि नर्मदा नदी में बड़ी संख्या में डंपरों द्वारा नियम कायदों को रौंदकर परिवहन किया जा रहा है। पिछले ही दिनों इसी अवैध उत्खन्न एवं परिवहन की वजह से ग्रामीणों में आक्रोश देखा गया था और ग्रामीणों ने 2 डंपरों को आग के हवाले कर दिया था,लेकिन बाद में इस घटना को रंगदारी बताकर मोडऩे की कोशिश की गई। जबकि सूत्रों की माने तो मनकापुर सहित आदि इलाकों में दिन रात डंपरों के चलने की वजह से किसानों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
नरसिंहपुर की रायल्टी से खुदाई रायसेन मेें:- विश्सनीय सूत्रों की माने तो खनिज विभाग का अमले ने नरसिंहपुर के एक ठेकेदार से साठगांठ की हुई है और इसी के चलते रायल्टी नरसिंहपुर की है और उत्खन्न रायसेन नर्मदा नदी की खदानों में किया जा रहा है,जिससे सरकार को प्रतिदिन लाखों का चूना लगाया जा रहा है और खनिज विभाग का अमला चांदी काटने में लगा हुआ है। अगर उच्च स्तरीय जांच कराई जाए तो रेत का खेल में बड़ा घोटाला सामने आएगा।

रिपोर्ट:-उपेंद्र कुमार गौतम

Leave a Comment