Follow Us

मध्यप्रदेश के सतना जिले में सजा मैंहर वाली मां शारदा का दरबार, श्रद्धालुओं के पहुंचने का सिलसिला शुरू

रिपोर्टर – शिवेन्द्र सिंह सतना

नौ दिवसो में नौ स्वरूपों में प्राप्त होंगे मां भगवती के दिव्य दर्शन

एक हजार जवान होंगे तैनात, ड्रोन करेगा निगरानी, 94 ट्रेनों के बनाए स्टॉपेज

सतना। देवी भक्तों की आस्था के केंद्र मैहर के माता शारदा मंदिर में चैत्र नवरात्र मेले की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं यहां बुधवार से शुरू हो रहे नवरात्र पर्व पर माता रानी के दर्शन करने श्रद्धालुओं के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया है

मेला क्षेत्र में यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा के इंतजाम मुकम्मल कर लिए गए हैं। मेला क्षेत्र में 1 हजार जवानों की तैनाती के साथ ही ड्रोन कैमरों से निगरानी का इंतजाम किया गया है।

रेलवे ने भी दर्शनार्थियों की सुविधा के लिए मेला स्पेशल ट्रेन के संचालन के अलावा नवरात्रि पर 94 ट्रेनों का स्टॉपेज मैहर में तय किया है।शक्ति पर्व नवरात्र पर मैहर के त्रिकूट पर्वत पर विराजीं विद्या एवं बुद्धि की अधिष्ठात्री देवी माता शारदा के चरणों मे अपनी आस्था के फूल समर्पित करने श्रद्धालुओं के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया है।

बुधवार को नवरात्र के प्रथम दिवस माता के पट रात 3 बजे खुलेंगे और साढ़े 3 बजे आरती उतारी जाएगी,इसके बाद भोर में 4 बजे से दर्शन शुरू होंगे प्रशासन एवं पुलिस ने सुविधा और सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं।

मेला क्षेत्र में जगह – जगह मेडिकल टीम की तैनाती कर बूथ बनाये गए हैं जहां आवश्यक दवाओं का इंतजाम किया गया है। पेयजल एवं विश्राम स्थलों की व्यवस्था की गई है। मेले की भीड़ में अपनों से बिछड़ने वालों के लिए खोया-पाया केंद्र बनाया गया हैं और लोगों की मदद के लिए कार्यकर्ताओं की कई टीमें भी लगाई गई हैं।

मैहर मेला क्षेत्र को सुरक्षा के लिहाज से 8 सेक्टरों में बांटा गया है।गर्भ गृह में पुलिस कर्मियों की ड्यूटी 3 पाली में रहेगी जबकि अन्य पाइंट्स पर 2 पालियों में पुलिस जवान ड्यूटी करेंगे। रिजर्व इंस्पेक्टर सत्य प्रकाश मिश्रा ने बताया कि मेला ड्यूटी के लिए जबलपुर,सागर,बालाघाट और रीवा जोन से पुलिस कर्मियों को बुलाया गया है। एसएएफ की 6 कंपनियां होंगी।एक हजार पुलिस कर्मी 9 दिन तक मेला ड्यूटी में रहेंगे जिनमे 2 एडिशनल एसपी,13 डीएसपी,30 इंस्पेक्टर और 70 सब इंस्पेक्टर शामिल होंगे।

पूरा मेला क्षेत्र सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में रहेगा जिसका कंट्रोल मेला कंट्रोल रूम में होगा। इसके अलावा 2 ड्रोन कैमरे 24 घंटे मेला क्षेत्र पर नजर रखेंगे। एसडीआरएफ,फायर ब्रिगेड,वन विभाग के कर्मचारियों और होम गार्ड के जवानों को भी तैनात किया गया है इसके अलावा बीडीएस की टीमें और डाग स्क्वाड भी ड्यूटी पर रहेगा

मैहर में नवरात्रि मेला के दौरान कानून एवं प्रशासनिक व्यवस्था बनाए रखने के लिहाज से अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह ने 6 कार्यपालिक मजिस्ट्रेटों की नियुक्ति की है। सम्पूर्ण व्यवस्था का जिम्मा मैहर एसडीएम एवं शारदा मंदिर प्रबन्ध समिति के प्रशासक धर्मेंद्र मिश्रा संभालेंगे। कार्यपालिक मजिस्ट्रेट के तौर पर मैहर तहसीलदार मानवेन्द्र सिंह,नायब तहसीलदार नागेंद्र त्रिपाठी, आशीष शर्मा, हिमांशु शुक्ला, अरुण यादव तथा रामदेव साकेत व्यवस्था देखेंगे।

चलेगी मेला स्पेशल, 94 ट्रेनों का होगा ठहराव

चैत्र नवरात्रि मेले में माता शारदा के दर्शन के लिए मैहर आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए रेलवे ने सतना- कटनी के बीच स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। यह स्पेशल ट्रेन 12 कोच की होगी और 5 अप्रैल तक चलेगी। यह गाड़ी कटनी से सुबह 5 बजकर 45 मिनट पर रवाना होगी और 7 बजकर 35 मिनट पर मैहर तथा सुबह सवा 9 बजे सतना पहुंचेगी।

सतना से यह गाड़ी सुबह 10 बजकर 40 मिनट पर चलकर 11.25 बजे मैहर और दोपहर 1.40 बजे कटनी पहुंचेगी। इसके अलावा मैहर में मेले के दौरान 94 ट्रेनों का 2 मिनट का स्टॉपेज भी होगा इनमें 78 ट्रेनों का स्टॉपेज यहां पहले से है जबकि 7 जोड़ी गाड़ियों के अस्थाई स्टॉपेज की व्यवस्था की गई है। मैहर में 2 अतिरिक्त टिकट काउंटर भी खोले गए हैं।

Leave a Comment