Follow Us

ओमेगा-3 की कमी से बढ़ता है हार्ट अटैक खतरा, बचाव के लिए इन सुपरफूड्स को करें डाइट में शामिल

omega 3

शरीर को जिंदा रखने के लिए भोजन की जरूरत होती है और भोजन में सभी तरह के पौष्टिक तत्वों का बैलेंस होना जरूरी है। पौष्टिक तत्वों का संतुलन जैसे ही बिगड़ता है, हमारे शरीर में बीमारियों का डेरा बसने लगता है। ओमेगा 3 फैटी एसिड ऐसा ही एक पोषक तत्व है जो शरीर में बहुत कम मात्रा में पाया जाता है लेकिन ओमेगा 3 की कमी के कारण कई बीमारियों का जोखिम बढ़ जाता है। ओमेगा 3 फैटी एसिड की कमी से थकान, कमजोर याददाश्त, ड्राई स्किन, हार्ट प्रोबलम, मूड स्विंग, डिप्रेशन जैसी समस्या बढ़ सकती है। कैंसर की बीमारी से बचने के लिए भी ये पोषक तत्व जरुरी है। आईए जानते हैं कि वो कौन सी चीजें हैं जिन्हें खाने से ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी पूरी की जा सकती हैं।
पालक
शाकाहरी लोगों के लिए ओमेगा 3 फैटी एसिड का रिच सोर्स हरी हरी सब्जियां होती हैं। इन्हें हमेशा से सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता रहा है। आप अपनी डेली डाइट में पालक और कई तरह के साग को शामिल कर सकते हैं।
सोयाबीन
जो लोग शाकाहारी हैं उनके लिए सोयाबीन प्रोटीन का बेस्ट ऑप्शन हैं, लेकिन शायद कम ही लोग इस बात को जानते होंगे कि इससे शरीर को ओमेगा-3 फैटी एसिड भी हासिल होता है। इसमें फाइबर, मैग्नीशियम और फोलेट भी पाया जाता है।
अखरोट
जब भी ड्राई फ्रूट्स की बात होती है तब अखरोट को टॉप प्रायोरिटी में रखा जाता है। अगर इसे रेगुलर खाएंगे तो शरीर को भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड के अलावा विटामिन ई, मैग्नीशियम और कॉपर जैसे पोषक तत्व हासिल होंगे।
अंडा
हम में से काफी लोग नाश्ते में अंडा खाना पसंद करते हैं, ये किसी सुपरफूड से कम नहीं है। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, साथ ही इसे खाने से भरपूर मात्रा में प्रोटीन और विटामिन ई हासिल होता है।
मछली
मछली का सेवन करना कई लोगों का शौक होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद है।इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन, मैग्नीशियम, विटामिन बी5 और पोटेशियम होता है, इसके लिए आप साल्मन और टूना फिश खा सकते हैं।

Leave a Comment