Follow Us

रंगीन रोशनी से रोशन किया जाता है रायसेन दुर्ग एवं सोमेश्वर धाम मंदिर

रायसेन सोमेश्वरधाम मंदिर दुर्ग ‌पर स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी सह परिवार महाशिवरात्रि के मेले मे सम्लित हुए एवं सोमेश्वर धाम मे स्थित शिवलिंग पर जलाभिषेक कर पूजन पाठ किया वर्ष में एक बार महाशिवरात्रि पर खुलते हैं सोमेश्वर धाम मंदिर के ताले। मुख्यालय के प्राचीन दुर्ग पर स्थित प्राचीन सोमेश्वरधाम मंदिर के ताले वर्ष में एक बार खुलते है महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर श्रद्धालुओं को दर्शन करने के लिए सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक 12 घण्टे के लिए खोले जाते हैं और रायसेन दुर्ग पर विशाल मेले का आयोजन किया जिसमें रायसेन जिला सहित मध्यप्रदेश के कई जिलों से श्रद्धालु सोमेश्वर धाम मंदिर में पहुंचकर प्राचीन शिवलिंग के दर्शन करते हैं एवं सोमेश्वर धाम मंदिर में स्थित शिवलिंग पर जलाभिषेक कर पूजन पाठ करते हैं । श्रद्धालु सोमेश्वर धाम मंदिर प्रांगण में भजन कीर्तन का आयोजन भी करते हैं।
मुख्य आकर्षण का केंद्र रहती है शिव बारात
बम बम भोले नाथ सेवा समिति एवं सनातन युवा हिंदू संगठन के पदाधिकारी द्वारा नगर के पाटन देव स्थित श्री हनुमान मंदिर से विशाल शिव बारात का आयोजन किया जाता है जिसमें भगवान शिव के स्वरूप के साथ, भूत पार्टी, डीजे , डांस पार्टी , ढोल ताशे के साथ नाचते गाते शिवभक्त सोमेश्वरधाम रायसेन दुर्ग पर त्रिशूल यात्रा व शिव बारात लेकर पहुंचते हैं एवं प्राचीन सोमेश्वर धाम मंदिर पर पूजन अर्चना करते हैं विशाल त्रिशूल यात्रा एवं शिव बारात का आयोजन विगत 5 वर्षों से बम बम भोले नाथ सेवा समिति के द्वारा आयोजन किया जाता है जिसमें सेंकड़ों की संख्या में श्रद्धालु नाच गाकर रायसेन दुर्ग सोमेश्वर मंदिर पहुंचते हैं।
खान पान सहित महिला श्रृंगार के सामान की सजतीं है दुकाने ।
रायसेन दुर्ग पर आयोजित होने वाले महाशिवरात्रि के मेले में रायसेन दुर्ग पर खानपान के साथ अन्य सामान एवं महिला श्रृंगार की दुकानों को भी लगाया जाता है। जिसमें श्रद्धालु मेले पर रायसेन दुर्ग पहुंचकर खंडहर हो चुके पुराने महल का भ्रमण कर मेले का भ्रमण करते हैं एवं अपने सुविधानुसार सामग्री की खरीदारी भी करते हैं।

रिपोर्ट:-पंडित उपेंद्र कुमार गौतम

Leave a Comment