रतलाम सेमलिया नल जल योजना कार्य 25 दिसंबर तक पूरा हो जाएगा*

0
176

कलेक्टर पहुंचे सेमलिया ग्रामीणों से चर्चा की ठेकेदार तथा इंजीनियर को सख्त लहजे में काम पूरा करने के दिए निर्देश

 

रतलाम कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तम बुधवार को रतलाम तहसील के ग्राम सेमलिया पहुंचे यहाँ जल जीवन मिशन के तहत नल जल योजना के बारे में ग्रामीणो द्वारा की शिकायत पर सेमलिया आए कलेक्टर ने ग्रामीणों से चौपाल पर चर्चा की, समस्या की जानकारी ली पीएचई के इंजीनियर तथा ठेकेदार को बुलाया तथा सख्त लहजे में काम पूरा करने के निर्देश दिए आगामी 25 दिसंबर तक गांव की नल जल योजना का काम पूरा हो जाएगा इस दौरान एसडीएम सुश्री कृतिका भीमावद लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री श्री पी.के. गोगादे भी उपस्थित थे।

 

 

सेमलिया में 1 करोड़ 58 लाख रुपए लागत से जल जीवन मिशन के तहत नल जल योजना कार्य किया जा रहा है योजना में एक करोड़ रूपए भुगतान हो चुका है, ठेकेदार को 40 प्रतिशत भुगतान हुआ है। ग्रामीणों ने काम समय पर पूरा नहीं होने रिस्टोरेशन नहीं करने की शिकायत की थी कलेक्टर ने ठेकेदार से पूछताछ की गांव के एक हिस्से में लोक निर्माण विभाग की सड़क होने के कारण पाइप लाइन बिछाने में आ रही समस्या ठेकेदार ने बताई कलेक्टर द्वारा लोक निर्माण विभाग के इंजीनियर को बुलाकर अनुमति देने की कार्रवाई के निर्देश दिए। ठेकेदार को निर्देशित किया कि वह 10 लाख रूपए लोक निर्माण विभाग को डिपॉजिट करवाएगा जिससे कि विभाग पाइप लाइन बिछाने की अनुमति दे सकेगा।

 

कलेक्टर ने स्पष्ट कहा कि नल जल योजना का काम यदि दी गई समय सीमा में पूरा नहीं होता है तो ठेकेदार को ब्लैक लिस्टेड तो किया ही जाएगा साथ ही जेल भेजने की कार्यवाही की जाएगी इसके अलावा लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री तथा संबंधित इंजीनियर के विरुद्ध भी कार्रवाई सुनिश्चित होगी कार्य पूर्णता के पश्चात अन्य एजेंसी से गुणवत्ता की जांच कराई जाएगी कलेक्टर स्वयं 31 दिसंबर के पूर्व आकर कार्य का निरीक्षण करेंगे।

चर्चा के दौरान ग्रामीणों द्वारा गांव में जीर्ण-शीर्ण ट्रांसफार्मर की समस्या बताई गई जिसे तत्काल हल कराने के लिए कलेक्टर द्वारा विद्युत विभाग को निर्देशित किया गया। ग्रामीणों ने ग्राम में हाई स्कूल के नवीन भवन निर्माण हायर सेकेंडरी स्कूल खुलवाने तथा खेल मैदान की बाउंड्री वाल निर्माण की मांग कलेक्टर से की जिस पर कलेक्टर द्वारा कार्रवाई के लिए आश्वस्त किया गया। इसके पूर्व कलेक्टर ने सेमलिया में चल रहे वैक्सीनेशन कार्य का भी निरीक्षण किया।

 

खाद की पर्याप्त व्यवस्था

 

सेमलिया में ग्रामीणों से चर्चा करते हुए कलेक्टर ने कहा कि यूरिया तथा अन्य खाद्य की कोई समस्या नहीं है ग्रामीणों को पर्याप्त मात्रा में खाद उपलब्ध कराया जा रहा है। यूरिया तथा अन्य उर्वरकों के रेक लगातार जिले के लिए शासन द्वारा पहुंचाए जा रहे हैं। ग्रामीण खाद भंडारण नहीं करें जितनी भी जरूरत होगी शासन द्वारा पूर्ति की जा रही है।

 

अवैध कॉलोनी देखी तोड़ने के दिए निर्देश

 

कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तम ने सेमलिया से लौटकर नामली बाईपास के समीप रुकते हुए अवैध कॉलोनी निर्माण देखा उसे तोड़ने के निर्देश एसडीएम को दिए। इसके साथ ही तत्कालीन पटवारी के विरुद्ध विभागीय जांच संस्थापित करने के निर्देश भी दिए। साथ ही अवैध कालोनियों को सतत चिन्हिंत करते हुए तोड़े जाने के निर्देश एसडीएम को दिए। कलेक्टर ने नामली शहर में वैक्सीनेशन सेंटर पहुंचकर टीकाकरण भी देखा।

 

मनोहर राजपूत इंडियन

टीवी जिला ब्यूरो चीफ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here