बायरो एवं स्थानीय बुनकरों के साथ संवाद एवं लंच आदि क्रियान्वयन पर विचार विमर्श किया गया। बैठक में मा0 मंत्री जी ने उपस्थित

0
33

सीईपीसी व एकमा के पदाधिकारियों के सहित भदोहीवासियों से कहा कि प्रदेश के विकास के दृष्टिगत आपका कोई प्लान व सुझाव हो तो हमें या मा0 वीवीआईपी को लिखित रूप में दें। मा0 विधायक जाहिद बेग ने जम्मू कश्मीर की तर्ज पर भदोही के जीआईटैग कालीन को भी छूट प्रदान किये जाने पर बल दिया। मा0 प्रभारी मंत्री जी ने बैठक में उपस्थित सभी उद्यमियों की सुझाव व सलाह को गम्भीरता से सुनते हुए उन्हें प्रेरित किया कि कालीन नगरी के रूप में विश्व प्रसिद्ध भदोही के कालीनो की शान नवनिर्मित संसद भवन एवं यशोभूमि मंडपम में भी दिखी जिसकी मा0 प्रधानमंत्री जी ने नवनिर्मित संसद भवन में अपने प्रथम संम्बोधन में मुक्त कण्ठ से भदोही के कालीनों की तारीफ किया था। मा0 मुख्यमंत्री जी भी प्रदेश सरकार की इस कला, कौशल विरासत को सहेजने व संरक्षण प्रदान किये जाने के लिए सतत् प्रयत्नशील रहते है। उन्होंने सभी पदाधिकारियों व अधिकारियों को निर्देशित किया कि सभी लोग आपसी समन्वय या सहयोग करते हुए इस अन्तर्राष्ट्रीय कालीन मेलें को शानदार बनाये।
कलेक्टेªट सभागार में मा0 प्रभारी मंत्री ने जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक के साथ विकास कार्यो व कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक कर अद्यतन जानकारी लेते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिये। समीक्षा बैठक में मा0 प्रभारी मंत्री जी ने सख्त लहेजे में सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि जनता व पार्टी पदाधिकारियों की बातों/आवेदनों को गम्भीरता से सुनते हुए यथासम्भव प्राथमिकता के आधार पर अनिवार्य रूप से निस्तारण सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया कि जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक के समर्पण के कारण निपुण भारत सहित अन्य 11 योजनाओं में जनपद भदोही प्रदेश में प्रथम स्थान पर है। इसी तरह सभी विभाग के विभागाध्यक्ष/कर्मचारीगण समर्पित भाव से कार्य करते हुए फरियादियों की संतुष्टि के साथ जनपद को विकास के पथ पर अग्रसर बनाये। विद्युत विभाग की समीक्षा के दौरान उन्होंने अधिशासी अभियंता को निर्देशित किया कि ग्राउण्ड लेवल पर कार्य करें। विद्युत विभाग द्वारा की जा रही छापेमारी व पेनॉल्टी को सही तरीके से सुनिश्चित कराये। हर घर जल, जल जीवन मिशन की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने बताया कि उनके पहल पर 20 सितम्बर को एक ही दिन लगभग 80-90 अधिकारियों को निर्धारित गॉव में स्थलीय निरीक्षण कर वास्तविक रिपोर्ट सौपी गयी थी। जिसके आधार पर लगभग 70 प्रतिशत कार्य पूर्ण है। अवशेष कार्य प्रगति पर है। मा0 मंत्री जी ने अधिशासी अधिकारी भदोही को निर्देशित किया कि कालीन मेला लगने के दृष्टिगत प्रमुख सड़कों सहित पूरे क्षेत्र में साफ-सफाई, चूना व ब्लिचिंग पाउडर का छिड़काव को चुस्त-दुरूस्त बनाये। स्थलीय निरीक्षण के क्रम में प्राथमिक विद्यालय फत्तूपुर में छात्रों की उत्कृष्ट शिक्षण व एक्सट्रा कैरिकुलम से प्रभावित होकर उन्होंने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी भूपेन्द्र नारायण सिंह की प्रशंसा करते हुए जनपद के सभी बेसिक विद्यालयों को भी उसी पी0एस0फत्तूपुर की तरह बनाने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने कानून व शान्ति व्यवस्था की समीक्षा के दौरान जीरो टॉलरेंस पर कार्य करते हुए सभी थानाध्यक्षों/चौकी प्रभारीयों द्वारा सद्व्यवहार व संवाद किये जाने हेतु निर्देशित किया। जिस पर पुलिस अधीक्षक डॉ0 मीनाक्षी कात्यायन ने प्रभारी मंत्री को आश्वस्त किया कि जनपद के पुलिस अधिकारी व पुलिस कर्मी जनता के साथ उत्तम कोटि का व्यवहार करते हुए उनकी शिकायतों का प्रभावी निस्तारण सुनिश्चित करेंगे। बैठक में उन्होंने अन्य विभागों की भी समीक्षा किया।
बैठक में अन्त में मा0 प्रभारी मंत्री जी ने सभी विभागाध्यक्षों को निर्देशित किया कि कार्यालय में आये सभी फरियादियों के साथ सभ्य व्यवहार व अच्छे से संवाद करते हुए उनकी समस्याओं का समाधान सुनिश्चित करें। उन्होंने सभी विभागाध्यक्षों को पूर्णमनोयोग से कार्य करते हुए जनपद को प्रदेश में नम्बर-1 बनाने पर प्रेरित किया। समीक्षा बैठक में मा0 जिला पंचायत अध्यक्ष अनिरूद्ध त्रिपाठी, मा0 विधायक ज्ञानपुर विपुल दूबे, मा0 नगर पंचायत अध्यक्ष ज्ञानपुर डॉ0 घनश्याम दास गुप्ता व अन्य जनप्रतिनिधिगण सहित मुख्य विकास अधिकारी यशवंत कुमार सिंह, अपर जिलाधिकारी, मुख्य चिकित्साधिकारी सहित जनपद स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहें।
आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेस के दौरान प्रेस प्रतिनिधियों के सवाल जबाब के क्रम में मा0 प्रभारी मंत्री जी ने बताया कि आज से शुभारम्भ हुए मदरसा शिक्षा परिषद के पाठ्यक्रम में डिजिटल लिटेªसी, कोडिंग एवं आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को शामिल किया गया है। मा0 प्रधानमंत्री के सपने एक हाथ में कुरान और एक हाथ में कम्प्यूटर के सपनों को योगी सरकार ने सच किया है। मदरसा छात्रों के लिए योगी सरकार की महत्वपूर्ण पहल है-‘‘ऑरिएंटेशन

मॉडयूल ऑन ए0आई’’ का शुभारम्भ। उन्होंने प्रेस प्रतिनिधियों से भी अन्तर्राष्ट्रीय कालीन मेला की वैश्विक छवि को बनाने के लिए सहयोग व्यक्त करने की आशा किया।

रिपोर्ट नितेश उपाध्याय

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here