Follow Us

स्किन केयर से जुड़ी इन गलतियों से होगा त्वचा को भारी नुकसान, उम्र से पहले आएगा बुढ़ापा

सर्दियों आपकी स्किन की रौनक चुरा लेती हैं, और अगर स्किन का सही तरीके से ख्याल ना रखा जाए तो कई तरह की समस्याएं भी होने लगती हैं। ड्राई स्किन, खुजली या एक्जिमा, ठंड की वजह से स्किन लाल होने और रैशेज होने के अलावा स्किन पर पपड़ी दिखने जैसी समस्याएं हो सकती हैं।इन समस्याओं के बढ़ने की एक वजह स्किन का सही तरीके से ख्याल ना रखना भी है, जिससे स्किन को पोषण नहीं मिल पाता और वो खराब होने लगती है।
साबुन नहीं क्लींजर का करें इस्तेमाल
नहाने के बाद चेहरे की सफाई करें। ऐसा करने से सिर की सफाई के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले शैम्पू, कंडीशनर और अन्य चीजें अगर चेहरे पर आकर बैठ जाएं तो उसे साफ करना आसान हो सकता है। नहाने के बाद अंत में किसी फेस वॉश या क्लींजर की मदद से चेहरे को साफ रखें।
गर्म पानी से ना धोएं चेहरा
ठंड में गुनगुने या गर्म पानी से नहाना अच्छा लगता है लेकिन, जब आप गर्म पानी से चेहरा धोते हैं तो इससे स्किन को बहुत ज्यादा डैमेज हो सकता है। गर्म पानी से स्किन की ड्राइनेस बढ़ जाती है। इसी तरह सेंसिटिव स्किन वालों को गर्म पानी से चेहरा धोने पर स्किन इंफेक्शन्स का रिस्क भी बढ़ जाता है।
मॉइश्चराइजर लगाएं
स्किन को सॉफ्ट और हेल्दी रखने के लिए उसे भरपूर पोषण दें। इसके लिए अपनी स्किन टाइप के अनुसार मीडियम या हेवी मॉइश्चराइजर अप्लाई करें। इससे, स्किन हाइड्रेट रहेगी और ठंड के असर से स्किन को प्रोटेक्शन भी मिलेगा।
सीरम लगाएं
जिन लोगों की स्किन को अधिक पोषण की जरूरत पड़ती है वे चेहरे पर सीरम लगा सकते हैं। मॉइश्चराइजर लगाने के बाद फेस सीरम का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह ओपेन पोर्स की समस्या को भी कम करता है, जिससे पिम्पल्स जैसी समस्याएं भी कम होती हैं।

Leave a Comment