Follow Us

“हर दिल ध्यान, हर दिन ध्यान” थीम पर योग: थायरॉइड से बचाव के लिए करवायाआसन, अलग-अलग जिलों में लगेगा शिविर

निशुल्क योग महोत्सव का आज दूसरा दिन है। महोत्सव में शनिवार को थायरॉइड से बचाव के लिए योग आसन करवाया गया। योग महोत्सव “हर दिल ध्यान, हर दिन ध्यान” की थीम पर आयोजित किया जा रहा है। योग शिविर सीकर के सांवली रोड स्थित जिला स्टेडियम में 19 मार्च तक चलेगा।
हार्टफुलनेस संस्था के राजस्थान क्षेत्रीय प्रभारी विकास मोघे और क्षेत्रीय समन्वयक मेघाराम ने बताया कि सीकर के अलावा जयपुर, जोधपुर, बीकानेर, उदयपुर, सागवाड़ा, अलवर, भरतपुर, कोटा, अजमेर, भीलवाड़ा, आदि विभिन्न शहरों में 15 अगस्त तक शिविर लगाया जाएगा। जिसमें एक लाख से ज्यादा लोग भाग लेंगे।

हार्टफुलनेस संस्था की केन्द्र प्रभारी डॉ. पूजा महरिया ने बताया कि “हर दिल ध्यान, हर दिन ध्यान” योगमहोत्सव में 19 मार्च को प्रातकालीन सत्र में वजन नियंत्रण के लिए आसन, योग एवं ध्यान कराया जाएगा। शाम के सत्र में मानसिक स्वास्थ्य में वृद्धि के लिए आसन और योग पर केन्द्रित होगा।
कार्यक्रम में ब्लड प्रेशर, मोटापा, डायबिटीज आदि के लिए लाभकारी आसन, प्राणायाम, मुद्राओं के व्यावहारिक अभ्यास के साथ ही डिप्रेशन, तनाव प्रबंधन, एकाग्रता एवं आत्मविश्वास में वृद्धि के लिए हार्टफुलनेस के प्राणाहुति आधारित ध्यान का तीनों दिन व्यावहारिक अभ्यास करवाया जा रहा है। योग महोत्सव में छोटे बच्चों के मानसिक विकास के लिए ब्राइटर माइण्ड्स की प्रभावी तकनीकों का प्रदर्शन भी होगा। यह बच्चों की एकाग्रता एवं आत्मविकास वृद्धि में सहायक होगा।
150 से ज्यादा देशों में हार्टफुलनेस के 20 हजार से ज्यादा ट्रेनर

हार्टफुलनेस मोबाइल ऐप के माध्यम से घर बैठे भी इसका अभ्यास किया जा सकता है। हार्टफुलनेस संस्थान, रिलेक्सेशन और मेडिटेशन के लिए जाना जाता है। यह एक अलाभकारी आध्यात्मिक संस्था है जिसकी स्थापना 1945 में हुई थी।

वर्तमान में यह संयुक्त राष्ट्र संघ के यूएनडीपीआई से अन्तर्राष्ट्रीय गैर-सरकारी संस्था के रूप में सम्बद्ध हैएवं विश्वभर में आध्यात्मिकता के जिज्ञासुओं को मानव कल्याणकारी हार्टफुलनेस मेडिटेशन का अभ्यास निशुल्क उपलब्ध करवाता है। इसका विश्व मुख्यालय कान्हा शान्तिवनम हैदराबाद में है जहां पर विश्व का सबसे बड़ा मेडिटेशन हॉल है जो अपने आध्यात्मिक एवं सुखद पर्यावरणीय वातावरण के लिए विख्यात है।

रिपोर्टर कपिल देव शर्मा नीमकाथाना राजस्थान

Leave a Comment