Follow Us

भगवान महाकाल ने महाशिवरात्रि के दूसरे दिन पुष्प मुकुट धारण कर श्रद्धालुओ को दर्शन दिये, वर्ष में एक बार दोपहर में होने वाली भस्मार्ती संपन्न

उज्जैन
दिनांक :- 12/03/2021

जिला ब्यूरो चीफ विशाल जैन

– भगवान महाकाल ने महाशिवरात्रि के दूसरे दिन पुष्प मुकुट धारण कर श्रद्धालुओ को दर्शन दिये, वर्ष में एक बार दोपहर में होने वाली भस्मार्ती संपन्न

एंकर –
विश्व प्रसिद्ध बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक दक्षिणमुखी श्री महाकालेश्वर मंदिर में विराजमान भगवान श्री महादेव ने महाशिवरात्रि पर्व के दूसरे दिन 12 मार्च को पुष्प मुकुट धारण कर श्रद्धालुओं को दर्शन दिये। वर्ष में एक बार होने वाली दोपहर की भस्मार्ती हुई। भगवान भोलेनाथ ने अपने भक्तों को दिव्य स्वरूप में दर्शन दिये।

महाशिवरात्रि पर्व के दूसरे दिन 11 मार्च को प्रात: 4 बजे भगवान महाकाल को सेहरा चढाया गया। और उसके बाद प्रात: 6 बजे सेहरे की आरती की गई। उसके बाद प्रात: 11 बजे से सेहरा उतारा गया तत्पश्चात दोपहर 12 बजे से भगवान महाकाल की भस्मार्ती प्रारंभ हुई। भस्मार्ती के बाद मंदिर समिति की ओर से महाकाल प्रवचन हॉल में पारणा भोजन (ब्राम्ह्ण भोज) आयोजित किया गया।

कोरोना के कारण इस बार भस्मार्ती में केवल पुजारी-पुरोहित ही शामिल हुए। इस बार वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी भस्मार्ती में शामिल नहीं हुए। कलेक्टर श्री आशीष सिंह एवं पुलिस अधीक्षक श्री सत्येन्द्र कुमार शुक्ल ने कंट्रोल रूम में बैठकर समस्त व्यवस्थाओं की मॉनीटरिंग की। कलेक्टर श्री आशीष सिंह एवं पुलिस अधीक्षक श्री सत्येन्द्र कुमार शुक्ल ने व्यवस्था में सहयोग प्रदान करने के लिये सभी अधिकारी-कर्मचारी एवं मीडिया का आभार व्यक्त किया है।

14 मार्च को पंचानन दर्शन होंगे

मंदिर प्रबंध समिति के प्रशासक श्री नरेन्द्र सूर्यवंशी ने बताया कि, रविवार 14 मार्च चन्द्र दर्शन की द्वितीया पर बाबा महाकाल के पंचानन दर्शन होंगे, जिसमें बाबा के पांच स्वरूपों का दर्शन एक साथ होगा। दर्शन दोपहर 03 बजे संध्या आरती पूजन उपरांत से शयन आरती के पूर्व तक होंगे।

Leave a Comment