Follow Us

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. कर्नल धनीराम शांडिल ने शूलिनी मेला के अवसर पर स्वास्थ्य

ब्यरो चीफ सुन्दरलाल,

सोलन 23 जूनः स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. कर्नल धनीराम शांडिल ने शूलिनी मेला के अवसर पर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के सौजन्य से ठोडो मैदान में आयोजित हेल्दी बेबी शो के विजेताओं को पुरस्कार वितरित किए।
इस अवसर पर उन् tvहोंने कहा कि इस तरह के आयोजन का मुख्य उद्देश्य बच्चों के पोषण के प्रति लोगों में जागरूकता लाना है। इससे अभिभावकों को बच्चों के प्रतिरक्षण से सम्बन्धित टीकें इत्यादि समय पर लगाने, उम्र के अनुसार वज़न और लम्बाई, आयु के अनुरूप उनके विकास तथा व्यक्तिगत स्वच्छता इत्यादि के प्रति जागरूक एवं प्रेरित भी किया जाता है। उन्होंने विजेता शिशुओं एवं उनके माता-पिता को शुभकामनाएं दी तथा सभी प्रतिभागियों का इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए आभार व्यक्त किया।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी सोलन डॉ. राजन उप्पल ने बताया कि हेल्दी बेबी शो में शून्य से एक, एक से तीन तथा तीन से पांच साल तक के तीन वर्गों में शिशुओं व बच्चों को शामिल किया गया। इनमें विश्व स्वास्थ्य संगठन के मानकों के अनुरूप तीन श्रेणियां हरित, पीली व लाल रखी गई थी। प्रतियोगिता में कुल 51 प्रतिभागियों ने भाग लिया और कोई भी बच्चा रेड ज़ोन में शामिल नहीं पाया गया। 35 बच्चे ग्रीन ज़ोन तथा 16 बच्चे यलो ज़ोन में पाए गए।
इस अवसर पर जोगिन्द्र सहकारी बैंक के अध्यक्ष मुकेश शर्मा, प्रदेश कांग्रेस समिति के महासचिव रमेश ठाकुर, संधीरा सीनू सिंह, ज़िला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अमित रंजन तलवार सहित स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी व चिकित्सक उपस्थित थे।

Leave a Comment