जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक सम्पन्न

0
93

कैलाश चंद्र सोनी की रिपोर्ट
हमीरपुर। जिला स्वास्थ्य समिति की मासिक समीक्षा बैठक जिलाधिकारी डॉ चंद्र भूषण की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार कक्ष में सम्पन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि गर्भवती महिलाओं में एनीमिया न हो इसके लिए नियमित रूप से आयरन की दवाई दी जाए । जिलाधिकारी ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा मरीजों को बेहतर चिकित्सा सुविधा दी जाए। कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा जनस्वास्थ्य के कार्यों /विभाग के स्वास्थ संबंधी विभिन्न योजनाओं में तेजी लाई जाए ।

गर्भवती महिलाओं ,बच्चों के टीकाकरण आदि पर विशेष ध्यान दिया जाए, नियमित टीकाकरण से वंचित छोटे बच्चों , गर्भवती महिलाओं को शीघ्र टीकाकरण किया जाए , कहा कि कोई भी नियमित टीकाकरण से वंचित नहीं होना चाहिए। आशा ,आंगनवाड़ी कार्यकत्री,एएनएम एवं विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों के नियमित रूप से समयबद्ध ढंग से भुगतान किया जाय , इसमें अनावश्यक देरी नही की जानी चाहिए, स्वास्थ्य विभाग की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों का समय से भुगतान किया जाय।

उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि लाभार्थियों को समयबद्ध ढंग से योजनाओं का लाभ मिलना चाहिए इसमें अनावश्यक पेंडेंसी नहीं रहनी चाहिए । कहा कि प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना पोर्टल पर लाभार्थियों का डाटा समय से फीड कराया जाए। कहा कि फैमिली प्लानिंग के कार्यों में तेजी लाई जाए तथा इसके लिए लोगों की काउंसलिंग की जाए, इसमें डॉक्टरों को जो लक्ष्य दिया गया है ।

लोगों की काउंसलिंग कर उसको प्राप्त किया जाए। कहा कि शतप्रतिशत संस्थागत प्रसव सुनिश्चित किया जाए तथा इसमें आशाओं द्वारा 100% डिलीवरी की रिपोर्टिंग एवं विजिट किया जाए।
जिलाधिकारी ने क्षयरोग एवं मलेरिया निवारण कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए इसके रोकथाम एवं इसके प्रति लोगों को जागरूक करने हेतु संबंधित अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए ।

इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी मथुरा प्रसाद मिश्र, सीएमओ डॉ एके रावत, सीएमएस पुरूष अस्पताल , सीएमएस महिला अस्पताल डॉ फौजिया अंजुम नोमानी, ,समस्त एमओआईसी तथा अन्य संबंधित मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here