डीएम एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने राधाष्टमी जन्मोत्सव को लेकर संबंधित अधिकारियों को दिए दिशा निर्देश।

0
66

डीएम एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने राधाष्टमी जन्मोत्सव को लेकर संबंधित अधिकारियों को दिए दिशा निर्देश।

 

 

 

 

संवाददाता मोहित सैन मथुरा। मथुरा। जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव ने बरसाना स्थित होटल विंगस्टन के सभागार में श्री राधाष्टमी जन्मोत्सव को लेकर सभी विभाग के अधिकारियों को समय से कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियो से कहा कि जन्मोत्सव की व्यवस्था की तैयारीयो को रात्रि में भ्रमण कर परखा जाएगा। उन्होंने कहा कि दिनांक 03 से 04 सितम्बर को मनाए जाने वाली श्री राधाष्टमी जन्मोत्सव की तैयारीयो को दुरस्त एवं सुदृढ़ बनाने हेतु सभी अधिकारी एवं कर्मचारी अपने कर्तव्य का निर्वहन करे। 

 

 

 

 

 

बैठक में जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के साथ उनके अधीनस्थ अधिकारी व कर्मचारियों ने पार्किंग स्थल व मेला क्षेत्र का पैदल चल भ्रमण कर जायजा लिया। निरीक्षण के दौरान मिली कमियों को दुरस्त करने के संबंध में संबंधित विभाग के अधिकारियो को निर्देश दिए। बैठक में सभी विभागों को जिम्मेदारी सौंपी गई । मेला में श्रद्धालुओं के वाहनों को बनाई गई पार्किंगो में नगर पंचायत के द्वारा सफाई कराई,पानी, लाइट एवं शौचालय की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए।

लोक निर्माण विभाग के अधिकारियो से कहा कि कोसी से बरसाना व गोवर्धन से बरसाना आने वाले मार्गो में बने गड्ढों को भरने का काम तत्काल प्रभाव से शुरू किया जाए तथा बिजली विभाग दिनांक 02 से 05 सितम्बर तक 24 घंटे विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करें। मंदिर की सीढ़ियों में व्याप्त अंधेरे को दूर करने के लिए मंदिर रिसीवर लाइट की व्यवस्था करेगा। स्वास्थ्य विभाग मेला के दौरान दस एंबुलेंस के साथ 08 कैंप लगाएगा। प्रिया कुंड, बृषभान कुंड, व गहवर कुंड में वेरिकेटिंग की जाएगी। 

मेला क्षेत्र में सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से नजर रखी जाएगी। वन विभाग द्वारा बरसाना आने वाले सभी मार्गो से झाड़ियों को कटवाएगा। वही मेला के दौरान आने वाले श्रद्धालुओं के लिए शुद्ध खान, पान उपलब्ध कराने के लिए खाद्य विभाग सैंपलिंग करेगा। पार्किंग स्थलो से ई रिक्शा से श्रद्धालु अपने गंतव्य तक जाएंगे। 

जिलाधिकारी ने कहा कि श्रद्धालुओं की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए भीड़ को सीढ़ियों व मंदिर के अंदर जमा नहीं होने दिया जाएगा। राधारानी जन्म के लाइव दर्शन कराए जाएंगे। ड्यूटी पर तैनात सभी कर्मचारियों को समन्वय के साथ ड्यूटी करनी होगी। भंडारा करने वालो को साफ सफाई की व्यवस्था करने की शर्त पर मंजूरी दी जाएगी। 

 

 

 

 

वरिष्ठ पुलिस अधिकारी अभिषेक यादव ने बताया कि श्री राधाष्टमी जन्मोत्सव रात्रि में होने के कारण मेला व्यवस्थाओ को रात्रि में दो दिन भ्रमण कर परखा जाएगा। अंतिम बैरियर के बाद किसी भी वहां को अंदर आने नही दिया जाएगा। मंदिर जाने वाले सभी मार्गो से अतिक्रमण हटाया जाएगा, जिससे श्रद्धालुओं की भीड़ को स्पेस मिल सके। मंदिर में तैनात ड्यूटी कर्मियो के द्वारा भीड़ को मंदिर में किसी भी सूरत में नहीं रोका जाएगा। मंदिर की सीढ़ियों व मंदिर के अंदर भीड़ को नियंत्रित करने के लिए दो दिन ट्रायल किया जाएगा। 

बैठक में अपर जिलाधिकारी प्रशासन विजय शंकर दुबे, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व योगानंद पाण्डेय, पुलिस अधीक्षक यातायत हरेंद्र कुमार, पुलिस अधीक्षक ग्रामीण श्रीचंद , उप जिलाधिकारी गोवर्धन संदीप कुमार सहित विभिन्न विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here