Follow Us

मंडलेश्वर/ लड़किया अपना मोबाइल नम्बर किसी अपरिचित व्यक्ति से शेयर न करे

मंडलेश्वर। वसीम खान

लड़किया अपना मोबाइल नम्बर किसी अपरिचित व्यक्ति से शेयर न करे
=========

 

 

 

राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण एवं प्रधान जिला न्यायाधीश मण्डलेश्वर श्री डी.के. नागले के मार्गदर्शन में प्रथम जिला न्यायाधीश श्री संजय कुमार गुप्ता, जिला न्यायाधीश एवं सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण मण्डलेश्वर श्री नरेन्द्र पटेल की उपस्थिति में शुक्रवार को शासकीय महाविद्यालयीन कन्या छात्रावास मण्डलेश्वर में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया।

 

 

 

शिविर में न्यायाधीश श्री गुप्ता ने बालिकाओं को साइबर क्राइम की जानकारी देते हुए बताया कि मोबाइल का उपयोग सोच समझकर करना चाहिए। किसी अनजान व्यक्ति द्वारा आपका ओ.टी.पी. या एटीएम कार्ड नम्बर, सी.वी.वी. नम्बर मॉगे जाने पर नही देना चाहिए। क्योंकि यह नम्बर महत्वपूर्ण होते हैं यदि आप किसी व्यक्ति से उक्त नम्बर शेयर करते हैं, तो आपके साथ धोखा हो सकता हैं। आजकल किसी विश्वसनीय कंपनी का नाम लेकर आपको कॉल आता हैं, कि आप उक्त कंपनी की लाटरी जीत चुके हैं। व्यक्ति बड़े नाम की कंपनी से संबंधित फोन कॉल होने पर व्यक्ति उस पर विश्वास कर लेता हैं और अपनी जानकारी शेयर करता हैं, तो उसका आर्थिक नुकसान हो जाता हैं। इसलिए यदि कोई किसी भी कंपनी का नाम लेकर आपको लक्की विनर बताकर कोई जानकारी मॉगता हैं तो कृपया उससे बचे। आजकल पबजी, लूडो से गेम भी फ्री नहीं रहे। वह गेंम्बलिंग का साधन बन चुके हैं। ऐसे एप से बचे, जिनमें हीरो चोर को बताया जाता हैं, जो समाज को गलत दिशा में ले जा रहा हैं और ऐसे गेम देखकर बालक अपराधिक प्रवृत्ति से प्रेरित हो रहे हैं। वर्तमान समय में जो लड़के, लड्किया अपने प्राइवेट फोटोग्राफ्स शेयर करते हैं, उनको अपने व्यक्तिगत फोटो शेयर करने से बचना चाहिए। क्योंकि सायबर अपराधी प्राइवेट फोटो का गलत इस्तेमाल कर सकता हैं। लड़की को ब्लेकमेल कर सकता हैं। लड़किया किसी भी अनजान व्यक्ति को मोबाइल नम्बर नहीं दे।

 

 

 

 

 

शिविर में न्यायाधीश श्री नरेन्द्र पटेल ने पाक्सो एक्ट की जानकारी देते हुए बताया कि वैसे तो हमारी भारतीय दण्ड संहिता में हर अपराध के लिए सजा की व्यवस्था हैं। लेकिन सरकार द्वारा बालिकाओं के प्रति अपराधों को सख्ती से रोकने के लिए पाक्सो एक्ट का प्रावधान किया गया हैं। जिसमें कठोर दण्ड के साथ शीघ्र सुनवाई के लिए स्पेशल कोर्ट की स्थापना की गई हैं। बालिकाओं को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि कोई व्यक्ति उन्हें किस नजर से देख रहा हैं। गुड टच एवं बेड टच का भी ज्ञान होना चाहिए। यदि किसी लड़की के साथ कोई गलत हरकत करता हैं, तो उसकी सूचना तत्काल अपने परिजन या शिक्षकों को देना चाहिए। किसी की पहली गलती हैं यह सोचकर उसे माफ नहीं किया जा सकता हो सकता हैं वह दूसरी बार कोई बड़ी हरकत कर दे। इससे पहले ही उसे रोक देना चाहिए।
कार्यक्रम में उपस्थित महिला परामर्श केन्द्र की सलाहकार श्रीमती मैरी जोजू ने छात्राओं को आधुनिक चीजों का दुरूपयोग न करने की नसीहत दी। उन्होंने कहा कि हमें अपने जीवन के प्रति सतर्क होना चाहिए। किस तरह से जीवन जीना है यह आपको तय करना हैं। आज आप शिक्षा का सफर तय कर रहे हो इसलिए शिक्षा को अच्छी तहर से ग्रहण कर आगे बढे। कार्यक्रम के शुभारंभ अवसर पर स्कूल छात्रा कु. कनक खाण्डे द्वारा शानदार स्वागत गीत की प्रस्तुति दी गई। कार्यक्रम का संचालन श्री दुर्गेश कुमार राजदीप ने किया। आभार छात्रवास अधीक्षक श्रीमती सुनीता सिसोदिया ने माना। इस अवसर पर श्री जोजू एम.आर., श्रीमती मीरा ठाकुर, श्रीमती प्रीति श्रीवास सहित स्कूल, कॉलेज की छात्राएं उपस्थित रही।

Leave a Comment