एक नहीं कई पोषक तत्वों से भरपूर है मुलेठी, जानिए इसे खाने के फायदे

0
21

भारतीय किचन में ऐसे कई मसाले मौजूद है जो स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होते हैं। ऐसी ही एक मसाला मुलेठी है। मुलेठी में कैल्शियम, एंटीऑक्सीडेंट्स, फैट, प्रोटीन काफी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। इसका सेवन करने से कई बीमारियों से बचा जा सकता है। तो चलिए आपको बताते हैं मुलेठी खाने के फायदे….

  • मुलेठी को चबाने के फायदे

मुलेठी में कैल्शियम, एंटीबायोटिक, ग्लीसिर्रहिजिक एसिड, प्रोटीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह स्वाद में भी मीठी होती है। मुलेठी चबाने से गले से जुड़ी समस्याएं, हार्ट हैल्थ और खांसी की परेशानियों से भी राहत मिलती है।
खांसी जुकाम करे दूर
सर्दी में मौसम में गला खराब, जुकाम जैसी सम्सयाएं बहुत होती हैं। ऐसे में आप मुलेठी का सेवन कर सकते हैं। मुलेठी के टुकड़े को मुंह में रखकर चबाएं। इसके अलावा सूखी खांसी की समस्या होने पर आप मुलेठी का सेवन शहद के साथ करें। अगर आपको सर्दी-खांसी, जुकाम है तो आप मुलेठी के छोटे टुकड़ों को लेकर इसे चबाएं आपको समस्या से राहत मिलेगी।
पाचन करेगी दुरुस्त
आप मुलेठी का सेवन करके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखेंगे। इसमें फ्लेवोनॉइड जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपका पाचन तंत्र स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। मुलेठी चबाने से आपको अपच की समस्या से भी राहत मिलेगी।
आंखों की समस्याओं से दिलवाए आराम
मुलेठी में पाए जाने वाले औषधीय गुण आंखों से जुड़ी समस्याओं से राहत दिलवाने में मदद करते हैं। इसका सेवन करने से आंख में जलन कम होती है। इसके अलावा आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए भी आप मुलेठी का सेवन कर सकते हैं।
गले के लिए होती है फायदेमंद
यदि आपके गले में खराश, इरिटेशन और आवाज बैठ गई है तो आप मुलेठी चबा सकते हैं। इससे आपके गले को काफी आराम मिलेगा। गले की खराश दूर करने के लिए आप मुलठी के टुकड़े में शहद मिलाकर लगाएं। आपको समस्या से आराम मिलेगा।
मुंह के छाले करे दूर
आप मुंह के छाले की समस्या दूर करने के लिए मुलेठी का सेवन कर सकते हैं। मुलेठी की टुकड़ों को शहद में भिगोकर चबाएं। आपको समस्या से राहत मिलेगी। एक मुलेठी का छोटा सा टुकड़ा लें और उसे शहद में भिगो दें। कुछ देर तक इसे मुंह में रखकर चबाएं। आपको समस्या से काफी राहत मिलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here