Follow Us

रेत का अवैध उत्खनन किए जाने के कारण किसानों की फसल हो रही नष्ट

किसानों के विरोध करने पर रेत माफिया द्वारा बंदूकधारी को पहुंचा कर किसानों को डराया धमकाया जा रहा

विधायक से इस मामले में उचित कार्रवाई करवाने का आग्रह

बैतूल जिले की शाहपुर ब्लॉक में रेत के उत्खनन पर पूरी तरह से रोक लगी है वहीं रेत खदान बंद होने के बावजूद बड़े पैमाने पर अवैध उत्खनन तवा नदी से किया जा रहा है। रोजाना डंपर एवं ट्रैक्टर ट्राली धड़ल्ले से खुलेआम रेत का परिवहन कार्य में लगे हुए हैं। खनिज विभाग की लापरवाही के कारण अवैध उत्खनन को बढ़ावा मिल रहा है। जिसके चलते बेरोकटोक रेत का परिवहन चल रहा है। बताया जाता है कि रेत खदान से रेत निकालने की अनुमति अभी किसी को भी नहीं है। लेकिन तवा नदी से रेत का अवैध उत्खनन कार्य जोरों पर चल रहा है। गुवाड़ी रेत खदान जिसका ठेका अभी बंद है। इसके बावजूद भी डंपर एवं ट्रैक्टर चालक खदान और आसपास से रेत का उत्खनन कर रहे है। गांव वालों द्वारा रेत खनन के लिए मना करने पर रेत माफिया मारपीट पर उतारू हो जाते है। प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्राम गुवाड़ी के ग्रामीणों ने विधायक को एक ज्ञापन देकर रेत ठेकेदार द्वारा रेत का अवैध उत्खनन किए जाने के कारण किसानों की फसल तरबूज, गेहूं एवं चना की फसल नष्ट हो रही है। जिसका किसानों के द्वारा विरोध करने पर रेत माफिया अन्ना द्वारा दो से तीन अपने बंदूकधारी आदमियों को पहुंचा कर किसानों को डराया धमकाया गया। जिसके कारण ग्राम में भय का माहौल व्याप्त है। जिसकी सूचना पूर्व में प्रशासन को दी जा चुकी है। मगर प्रशासन द्वारा अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। उन्होंने विधायक से इस मामले में उचित कार्रवाई करवाने का आग्रह किया। एवं प्रशासन को चेतावनी दी कि अगर सात दिवस में उचित कार्रवाई नहीं की गई तो सामाजिक संगठन द्वारा उग्र आंदोलन किया जाएगा

जयस और युवा कांग्रेस ने दी उग्र आंदोलन की चेतावनी

युवा कांग्रेस ब्लॉक अध्यक्ष रिंकू वर्मा का कहना है कि ग्रामीणों की फसल और डंगरा बाड़ी उखाड़ कर फेक रहे है, और बंदूको से डराया धमकाया जा रहा है युवा कांग्रेस सहन नहीं करेगी। 1 सप्ताह मे युवा कांग्रेस के द्वारा धरना प्रदर्शन भी किया जाएगा।
जयस के ब्लाक अध्यक्ष लालसिंग भलावी बताया कि बाहर से आए हुए रेत ठेकेदार के द्वारा अवैध रेत खनन का कार्य कर रहे हैं जिससे ग्रामीणों की फसल बर्बाद की जा रही है। पहले भी हमारे द्वारा शाहपुर अनुविभागीय अधिकारी के नाम ज्ञापन सौंपा था परंतु अधिकारियों की मिलीभगत के कारण कोई कार्रवाई इन ठेकेदार के गुर्गों पर नहीं की जा रही है। अगर 7 दिवस के अंदर समस्या का समाधान नहीं किया जाता तो जयस संगठन उग्र आंदोलन करने पर मजबूर होगी।

शाहपुर जिला बैतूल तहसील ब्यूरो नवील वर्मा की रिपोर्ट

Leave a Comment