Follow Us

आज गांधी जी की जयंती के अवसर पर कलेक्ट्रेट परिसर में सफाई कर्मियों को किया सम्मानित

फिरोजाबाद:- कलैक्ट्रेट पर पूरे उत्साह के साथ परम्परागत रूप से मनायी गयी महात्मा गांधी व लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती, जिलाधिकारी व अपर जिलाधिकारी सहित प्रशासनिक अधिकारियों व कर्मचारियों ने गंाधी जी व शास्त्री जी के चित्र पर मार्ल्यापण कर उन्हे किया याद।

महात्मा गांधी एवं शास्त्री जी के विचार आज भी हैं प्रासांगिक, सभी जन उनके जीवन मूल्यों को अपनाए – डीएम।
कलेक्ट्रेट मुख्यालय पर जिलाधिकारी डॉ उज्ज्वल कुमार ने प्रातः 9 बजे पूरे उत्साह के साथ राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी व लाल बहादुर शास्त्री जी के चित्र का अनावरण एवं माल्यार्पण कर सभी अधिकारी व कर्मचारियों के साथ गांधी जयंती मनाई गई। जिलाधिकारी व अपर जिलाधिकारी ने आज गांधी जी की जयंती के अवसर पर कलेक्ट्रेट परिसर में सफाई कर्मियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर समस्त एसडीएम एवं कलेक्ट्रेट के समस्त पटल सहायक तथा अधिकारी कर्मचारियों ने महात्मा गांधी जी व लाल बहादुर शास्त्री जी के चित्र पर माल्यार्पण व पुष्पार्चन किया। इस अवसर पर एस डी एम, शिव ध्यान पांडे, अब्बास नकवी, सुरेंद्र सिंह ने ग़ांधी जी के महान व्यक्तित्व व कृतित्व पर गहराई से प्रकाश डाला और उनके विचारों को सभी से आत्मसार करने को कहा। जिलाधिकारी ने इस अवसर पर स्कूल से आए हुए टीचरों के द्वारा गांधी जी के लिए गाई गई रामधुन को सराहा और उन्हें पुरस्कृत भी किया।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि हम सबको महात्मा गांधी व शास्त्री जी के जीवन से प्रेरणा लेकर उनके विचारों को अपने जीवन में उतारना है। सत्य और अहिंसा के पुजारी महात्मा गांधी के देश की आजादी में उनके अतुल्यनीय योगदान को कभी नही भुलाया जा सकता। गांधी जी ने जीवन के हर मोड़ पर मानवता की सेवा को ही अपना धर्म माना है अस्पृश्यता और असमानता को दूर करने के लिए लोगों में जागरूकता पैदा की। उन्होने समस्त विश्व को शांति, अहिंसा और सद्भाव का मार्ग दिखाया स्वदेशी के उपयोग को बढाकर उन्होने देश के नागरिकों को आत्मनिर्भर बनाया। महात्मा गांधी एवं शास्त्री जी का सम्पूर्ण जीवन सादगी सदभाव एवं सत्यता से प्रेरित रहा है, उनके विचार आज के समय में भी पूर्ण रूप से प्रासांगिक हैै। उन्होने कहा कि हम सब गांधी तो नही हो सकते, गांधी तो सदियों में कोई एक पैदा होता है। मगर उनके विचार व आदर्शाें पर तो चल ही सकते है, हमें उनके जीवन से प्रेरणा लेकर उनके बताए गए आदर्शों पर चलना है। समाज में सबके प्रति स्नेह का भाव रखकर सबके उत्थान के लिए कार्य करना है।
कार्यक्रम के दौरान अपर जिलाधिकारी अभिषेक कुमार सिंह ने कहा कि देश की आजादी में गांधी जी का अतुलनीय योगदान है। इसके लिए हमारी पीढियां ऋणी रहेंगी। उन्होने गांधी जी के विचारों को आत्मसार करने की जरूरत बताया। इस दौरान ओ एस डी शीलेन्द्र कुमार, शिकायत बाबू राहुल सक्सेना, प्रभारी अधिकारी नजारत खन्ना बाबू दौजीराम सहित सभी कलेक्ट्रेट कर्मी आदि उपस्थित रहें। इसी के साथ सभी तहसील मुख्यालयों विकास खण्ड व समस्त राजकीय कार्यालयों एवं शैक्षणिक संस्थानों में गांधी जयन्ती को पूरे उत्साह व सादगी के साथ मनाया गया और उनके जीवन संघर्ष उनके देश सेवा व जीवन मूल्यों पर प्रकाश डालते हुए विचार गोष्ठियां आयोजित की गयी

रिपोर्टर अवधेश कुमार
फिरोजाबाद

Leave a Comment