Follow Us

मतगणना की तैयारियां युद्धस्तर पर जारी, डीएम ने राजनैतिक दलों के साथ की बैठक

ललितपुर

 मतगणना की तैयारियां युद्धस्तर पर जारी, डीएम ने राजनैतिक दलों के साथ की बैठक
 अमरपुर मण्डी में 4 जून को प्रातः 8 बजे शुरु होगी मतगणना
 मतगणना हेतु प्रत्येक विधानसभावार लगेंगी 21-21 टेबिल
 स्वच्छ छवि वाले व्यक्ति ही बनाये जायेंगे मतगणना एजेन्ट
 मीडियाकर्मी अपने मोबाइल फोन मीडिया सेन्टर तक ही ले जायेंगे
 मतगणना स्थल पर शस्त्र, मोबाइल, ज्वलनशील पदार्थ व बीड़ी-माचिस ले जाना रहेगा प्रतिबंधित
—————————————————–
ललितपुर। लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2024 के अंतर्गत 4 जून 2024 को अमरपुर मण्डी में संपन्न होने वाली मतगणना के संबंध में जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी श्री अक्षय त्रिपाठी की अध्यक्षता में राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों एवं मीडिया प्रतिनिधियों के साथ कलेक्ट्रेट सभागार में महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई।
बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी ने बताया कि नवीन कृषि उत्पादन मण्डी समिति, अमरपुर ललितपुर में प्रातः 08 बजे से मतगणना का कार्य प्रारंभ कराया जाना है। मतगणना कार्य की महत्ता को दृष्टिगत रखते हुए आयोग के आवश्यक दिशा-निर्देशों एवं पारदर्शी, निष्पक्ष व सुरक्षा व्यवस्था के सम्बंध में मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों एवं मीडिया बंधुओं को आवश्यक जानकारी प्रदान करने हेतु आज इस बैठक का आयोजन किया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि लोक सभा सामान्य निर्वाचन-2024 के अंतर्गत जनपद में 04 जून 2024 को अमरपुर मण्डी स्थल पर मतगणना सम्पन्न की जाएगी। उन्होंने बताया कि 04 जून को राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि प्रातः 6ः30 मतगणना स्थल पर उपस्थित हो जायें, राजनैतिक दलों की उपस्थिति में ही दोनो विधानसभाओं के स्ट्रॉन्ग रूम खोले जायेंगे, इसके पश्चात प्रातः 8 बजे से मतगणना प्रारंभ हो जाएगी। उन्होंने बताया कि 226-ललितपुर की मतगणना चबूतरा संख्या-01 तथा 227-महरौनी की मतगणना चबूतरा संख्या-02 पर सम्पन्न होगी। मतगणना हेतु प्रत्येक विधानसभा हेतु 22-22 टेबल लगायी गई हैं, जिसमें 21 टेबिल मतगणना हेतु एवं 1 टेबिल एआरओ के लिए निर्धारित हैं। विधानसभा महरौनी की मतगणना 25 राउंड विधानसभा ललितपुर की मतगणना 26 राउंड में सम्पन्न होगी। उन्होंने बताया कि मतगणना स्थल के बाहर मुख्य द्वार हाईवे पर खुलता है, जिसमे वन वे व्यवस्था बनाई जाएगी, गेट की तरफ का रोड रिजर्व रहेगा।
अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 ने विस्तार से अवगत कराते हुए बताया कि सुरक्षा व्यवस्था के दृष्टिगत मतगणना स्थल के मुख्य द्वारा पर बने बैरियर/चेकपोस्ट से सघन तलाशी के उपरान्त ही प्रवेश की अनुमति होगी, दूसरे बैरियर/चेकपोस्ट से पुनः तलाशी उपरान्त चबूतरा संख्या-01 के पास बने बैरियर/चेकपोस्ट पर तलाशी देते हुए तदोपरान्त निर्दिष्ट विधानसभा के मतगणना पण्डाल पर पहुचेंगे और पुनः मतगणना पण्डाल के मुख्य द्वार पर सघन तलाशी के उपरान्त ही मतगणना हॉल के निर्दिष्ट टेबिल पर उपस्थित होंगे। प्रत्याशी/उनके निर्वाचन अभिकर्ता/मतगणना अभिकर्ता प्रवेश करते समय अपना मतगणना पास/परिचय पत्र लगाकर ही प्रवेश करेंगे। स्ट्रांग रुम तथा मतगणना स्थल के प्रवेशद्वार पर सी0ए0पी0एफ0 की तैनाती रहेगी। मतगणना हाल में मोबाइल फोन/अन्य इलैक्ट्रानिक उपकरण/कैमरा/माचिस/ज्वलनशील/धूम्रपान सामग्री लेकर प्रवेश वर्जित है। मीडिया सेंटर के अलावा मतगणना स्थल पर कहीं भी मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं होगी।
लोकसभा सभा सामान्य निर्वाचन में 46 झांसी संसदीय क्षेत्र के प्रत्याशी एवं उनके अभिकर्ता गणना एजेन्ट हेतु निर्धारित प्रारुप-18 पर विलम्बतम 31 मई 2024 तक अपना आवेदन सम्बंधित रिर्टनिंग आफीसर के पास जमा कर दें, साथ ही कुछ अभिकर्ता रिजर्व में भी रखें। मतगणना अभिकर्ता 18 साल से कम नहीं होना चाहिए, माननीय मंत्री/सांसद/विधायक/मेयर/अध्यक्ष, जिला पंचायत/नगर पालिका/नगर पंचायत एवं सुरक्षा प्राप्त व्यक्ति,सरकारी कर्मचारी, मानदेय प्राप्त करने वाले कर्मी, ग्राम प्रधान, आंगनवाड़ी, एएनएम, कोटेदार एजेंट नहीं हो सकते।
बैठक के दौरान अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 अंकुर श्रीवास्तव, उप जिलाधिकारी सदर चन्द्रभूषण प्रताप, उप जिलाधिकारी महरौनी राजबहादुर, डिप्टी कलेक्टर सानिया सैयद, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी समर सिंह, सहायक निदेशक सूचना सुरजीत सिंह, मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे ललितपुर से जिला ब्यूरो चीफ प्रदीप रिछारिया के की रिपोर्ट
—————————————————–

Leave a Comment