Follow Us

कोलकाता कल आधी रात से तीन दिनों के लिए बंद रहेंगे सियालदह स्टेशन के पांच प्लेटफॉर्म

कौशिक नाग की रिपोर्ट

शुक्रवार से सियालदह स्टेशन के एक से लेकर पांच नंबर प्लेटफार्म बंद रहेंगे. रविवार दोपहर तक इन पांचों प्लेटफार्मों से किसी भी ट्रेन का परिचालन नहीं होगा. जल्द ही सियालदह स्टेशन से रवाना होने वाली सभी ट्रेनें 12 डिब्बों वाली होंगी. ऐसे में सियालदह स्टेशन के प्लेटफॉर्मों को दुरुस्त का काम शुरू होने वाला है. इसके लिए अगले शुक्रवार से सियालदह स्टेशन के एक से लेकर पांच नंबर प्लेटफार्म बंद रहेंगे. रविवार दोपहर तक इन पांचों प्लेटफार्मों से किसी भी ट्रेन का परिचालन नहीं होगा.
सियालदह मंडल के मुख्यालय स्थित कांफ्रेंस रूम में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में यह जानकारी सियालदह के डीआरएम दीपक निगम ने दी.
उन्होंने बताया कि प्लेटफॉर्म एक से पांच तक के रखरखाव और मरम्मत कार्य के लिए यह निर्णय लिया गया है. मूल रूप से उन पांच प्लेटफार्म पर प्लेटफार्म विस्तार, इंटरलॉकिंग समेत कुछ महत्वपूर्ण कार्य किये जायेंगे. इस कारण सियालदह स्टेशन के एक से लेकर पांच नंबर प्लेटफार्म से रवाना होने वाली कुछ ट्रेनों को दमदम जंक्शन और दमदम छावनी स्टेशन से रवाना किया जायेगा. जबकि अन्य प्लेटफॉर्मों से ट्रेनों का परिचालन जारी रहेगा.
डीआरएम श्री निगम ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि जुलाई से सियालदह की सभी शाखाओं पर 12 बोगी वाली ट्रेनें चलने लगेंगी. डीआरएम ने बताया कि उन्होंने राज्य सरकार से आग्रह किया है कि निर्माण कार्य के चलने के दौरान तीन दिनों शुक्रवार, शनिवार और रविवार को स्पेशल बसों का परिचालन करें.
147 ट्रेनों का सियालदह के बजाय दमदम जंक्शन या दमदम छावनी से परिचालन सियालदह की सभी शाखाओं पर 12 कोच वाली लोकल ट्रेन चलाने के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचे को विकसित करने का काम चल रहा है. इस कारण तीन दिनों के लिए (शुक्रवार से रविवार तक) एक से पांच नंबर तक के प्लेटफॉर्म बंद रहेंगे. सियालदह मेन और बनगांव शाखाओं से ट्रेनें आमतौर पर एक नंबर से पांच नंबर प्लेटफॉर्म से चलती हैं. इन तीन दिनों में ट्रेनें दूसरे प्लेटफार्म से रवाना होंगी.
रेलवे के मुताबिक, सियालदह से हर दिन कुल 894 ट्रेनें अप-डाउन करती हैं. हालांकि निर्माण कार्य के दौरान शुक्रवार से रविवार तक 806 ट्रेनें चलेंगी. जो 806 ट्रेनें चलेंगी, उनमें से 147 ट्रेनों के गंतव्य और प्रस्थान स्टेशन को कम किया गया है. 147 ट्रेनें सियालदह के बजाय, दमदम जंक्शन या दमदम छावनी तक ही आयेंगी और यहीं से रवाना भी होंगी. लोकल के अलावा चार जोड़ी एक्सप्रेस ट्रेनों का गंतव्य भी बदला गया है.
डीआरएम ने बताया कि चार जोड़ी मेल-एक्सप्रेस ट्रेनों के प्रस्थान और गंतव्य स्टेशन में बदलाव किया गया है. इसमें सियालदह-अजमेर सुपर फास्ट एक्सप्रेस, हाटेबाजार एक्सप्रेस, सियालदह-बालुरघाट एक्सप्रेस और सियालदह-आसनसोल सुपरफास्ट एक्सप्रेस, इन तीन दिनों में सियालदह के बजाय कोलकाता स्टेशन से रवाना होंगी और डाउन ट्रेनें भी कोलकाता स्टेशन ही आयेंगी. इसी तरह से सियालदह-लालगोला पैसेंजर भी सियालदह स्टेशन के बजाय कोलकाता स्टेशन से यात्रा शुरू करेगी और वहीं समाप्त करेगी.

Leave a Comment