Follow Us

जल संवर्धन अभियान के तहत युवा टीम में सगरा तालाब के घाट में चलाया स्वच्छता अभियान जल संरक्षण का दिया संदेश

रिपोर्टर विजय कुमार यादव

उमरिया– जल संवर्धन अभियान के तहत जिले की सक्रिय युवाओं की टोली युवा टीम उमरिया के द्वारा उमरिया कलेक्टर धरणेन्द्र कुमार जैन के निर्देशन व नगर पालिका परिषद पाली मुख्य अधिकारी भूपेंद्र सिंह के मार्गदर्शन पर पाली नगर की ऐतिहासिक सगरा तालाब के हरिहर घाट में स्वच्छता अभियान आयोजित कर तालाब के जल से प्लास्टिक बोतल, पॉलिथीन, कचरा व आदि वास्तु निकालकर तालाब के पानी को स्वच्छ व सुंदर बनाने का प्रयास किया गया।
कलेक्टर ने पुनित कार्य में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए युवा टीम की सराहना की एवं आमजनों से सगरा तालाब एवं आस-पास के क्षेत्र को साफ रखने तथा गंदगी न करने की अपील की गई।
पर्यावरण मित्र हिमांशु तिवारी ने कहा कि ऐसे अभियानों के माध्यम से हम जल संरचनाओं को स्वच्छ कर परिवर्तन संरक्षण में अहम भागीदारी दे सकते हैं।
यदि आज हम सब मिलकर पर्यावरण को बचाने की कोशिश नहीं करेंगें तो, भविष्य में हमारे लिए बहुत मुश्किलें आयेंगी।पृथ्वी एक ही है और हम सब की है, इसीलिए इसके संरक्षण का दायित्व हम सब का है।
जिसमें जल संरक्षण के साथ-साथ तालाब और उद्यान के आस पास के क्षेत्र को प्लास्टिक मुक्त बनाने का कार्य किया गया। इसके साथ ही लोगों को पेड़ लगाने, पर्यावरण संरक्षण व प्रतिबंधित सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग ना करने का संदेश देने के लिए जागरूकता अभियान किया गया।इस अभियान में मुख्य रूप से आने वाले पीढ़ी बच्चों को साथ में रखा गया। साथ ही नगर के प्रतिष्ठित नागरिक, महिलाएं, युवाओं ने भी पूरी निष्ठापूर्वक श्रमदान कर स्वच्छता का संकल्प लिया गया।इस दौरान पर्यावरण मित्र हिमांशु तिवारी, पर्यावरण मित्र खुशी सेन, संजीवनी पटेल,मानशी बर्मन, श्रद्धा बर्मन, लव कुश बर्मन, सत्यम सेन, लकी यादव, मान्यता श्रीवास्तव, माही पटेल,नेहा सिंह, अनन्या गुप्ता, कुश बर्मन,आरुष शिवहरे, रुद्र प्रधान, निरंजन कुशवाहा, अमन बर्मन,शिव बैगा,श्रीराम तिवारी एवं सभी उपस्थित रहे।

Leave a Comment