Follow Us

कटनी जिले के प्राकृतिक एवं धार्मिक केंद्रों के बारे में जान रहा देश

◼️जिला -कटनी मे शुक्रवार को आयोजित ‘‘कटनी को जानों’’ प्रतियोगिता में बिलहरी की गायत्री गोस्वामी रहीं विजेता ।

संभाग ब्यूरो – लूनेस्वर पुरी

कटनी – कलेक्टर श्री अवि प्रसाद की अभिनव पहल पर जिला प्रशासन द्वारा विगत 10 जून से एक बार पुनः प्रारंभ की गई ‘‘कटनी को जानो’’ ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता के माध्यम से रोजाना ही कटनी के पर्यटक स्थलों सहित यहां के गौरवशाली इतिहास और वर्तमान की उपलब्धियों के बारे में संपूर्ण देश लगातार जान रहा है। साथ ही इस विषय पर आधारित 10 आसान प्रश्नों का जवाब देकर अपनी किस्मत आजमा रहे है। कटनी को जानों ऑनलाईन क्विज प्रतियोगिता दिन-व-दिन लोकप्रियता के नये शिखर को छू रही है। अब इसकी ख्याति जिले और प्रदेश की सीमाओं को पार कर देश की राजधानी दिल्ली तक पहुंच गई है।

*अमिट छाप छोड रही प्रतियोगिता*

कलेक्टर कटनी अवि प्रसाद की विशेष पहल और जिला प्रशासन द्वारा के सहयोग से आयोजित इस प्रतियोगिता ने सोमवार को दूसरे सप्ताह में प्रवेश कर लिया है। यह प्रतियोगिता संपूर्ण भारत वर्ष में कटनी के गौरवशाली इतिहास, परंपराओं, विविधताओं की एक अमिट छाप लोगों के मानस पटल पर छोड़ने में कामयाब हो रही है। उत्सव रूपी इस प्रतियोगिता में पूरे देश से काफी संख्या में प्रतिभागी रोजाना हिस्सा ले रहे हैं। शुक्रवार को आयोजित प्रतियोगिता को 886 लोगों के द्वारा देखा गया तथा 608 लोगों ने प्रतियोगिता में सहभागिता की।

*आस्था और धार्मिक केंद्रों से परिचित हुए प्रतिभागी*

शुक्रवार 14 जून को आयोजित क्विज प्रतियोगिता में प्रतिभागियों ने जिले की आस्था और धार्मिक परंपरा के कुछ प्राचीन केंद्रों से साक्षात्कार किया। जिसमें तहसील बहोरीबंद के ऐतिहासिक पर्यटन एवं श्रद्धा का प्रसिद्ध स्थल पांचवी शताब्दी मे निर्मित मां कंकाली देवी मंदिर तिगवां तथा मंदिर की दीवारों पर भगवान विष्णु की उकेरी गई प्रतिमाओं से संबंधित जानकारी साझा की गई। इसके अतिरिक्त लघु फिल्म के माध्यम से ही जैन समाज का विशेष आस्था का केन्द्र बहोरीबंद स्थित श्री दिगंबर जैन अतिशय तीर्थ क्षेत्र में जैन समाज के 16वें तीर्थंकर भगवान शांतिनाथ की 16 फीट ऊंची प्रतिमा, एवं शिलालेख संबंधी ऐतिहासिक और रोचक जानकारियां प्रतिभागियों ने प्राप्त की और इससे संबंधित प्रश्नों के उत्तर दिए।

*इन्होंने जीती प्रतियोगिता*

कटनी को जानो क्विज प्रतियोगिता के पांचवे दिन 14 जून को आयोजित प्रतियोगिता के परिणाम आज सुबह 11 बजे घोषित किए गए। जिसमें पुष्पावती नगर बिलहरी की गायत्री सोनी ने प्रथम, राधिका सोनी पुरानी बस्ती कटनी ने द्वितीय और अदिती विश्वकर्मा नई दिल्ली की बी-193/35 गली नंबर 6 पर्वत्य अंचल लेबर चौक बरारी निवासी अदिति विश्वकर्मा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। जिन्हें क्रमशः दो हजार, पन्द्रह सौ एवं एक हजार की पुरस्कार राशि प्रदान की जा रही है। इसके अतिरिक्त हरैया निवासी ओम गुप्ता एवं धनवाही निवासी विक्रम लोधी ने भी एक- एक सांत्वना पुरस्कार जीते। इन्हे क्रमश पांच- पांच सौ रुपये की पुरस्कार राशि प्रदान की जा रही है।

Leave a Comment