Follow Us

कलेक्टर ने सुनी लोगों की समस्यायें निराकरण के लिए अधिकारियों को दिये निर्देश

कलेक्टर ने सुनी लोगों की समस्यायें
निराकरण के लिए अधिकारियों को दिये निर्देश

जनसुनवाई में आये 177 आवेदन

कटनी – कार्यालय कलेक्ट्रेट कटनी के जनसुनवाई हाल में आयोजित जिला स्तरीय जनसुनवाई के दौरान मंगलवार 25 जून को कलेक्टर श्री अवि प्रसाद नेे नागरिकों की समस्याएं ध्यानपूर्वक सुनी।उन्होंने जनसुनवाई में पहुंचे लोगों के आवेदन लिये और समय-सीमा में निराकरण के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। कलेक्टर ने कई आवेदनों का मौके पर ही निराकरण किया तथा जिन समस्याओं का निराकरण मौके पर नहीं हो सका उन्हे विशेष समीक्षा में दर्ज करते हुए शीघ्र निराकरण के निर्देश दिए। मंगलवार को आयोजित जनसुनवाई के दौरान कुल 177 आवेदन प्राप्त हुए।

इस दौरान जिला पंचायत सीईओ श्री शिशिर गेमावत एवं सयुक्त कलेक्टर संस्कृति शर्मा, डिप्टी कलेक्टर द्वय प्रमोद चतुुर्वेदी एवं विवेक गुप्ता द्वारा भी जनसुनवाई में पहुंचे नागरिकों के आवेदन लिये जाकर उनकी समस्यायें सुनी गई।

जनसुनवाई में ग्राम पंचायत तिगवां के दिव्यांग रामसनेह लोधी द्वारा भरण पोषण हेतु शासन द्वारा प्रदान की जानें वाली योजना का लाभ प्रदान करने प्रस्तुत आवेदन पर सामाजिक न्याय विभाग के अधिकारियों को पात्रतानुसार योजना का लाभ प्रदान करने हेतु निर्देशित किया गया।
जनसुनवाई के दौरान प्रार्थी रामकरण मिश्रा द्वारा कलेक्टर श्री प्रसाद को अवगत कराया गया कि उसकी बच्ची हर्षिता दुबे के आधार कार्ड में फिंगर प्रिंट संबंधी समस्या के कारण आधार कार्ड नहीं बन पाने तथा स्कूल मे दाखिला कराने में परेशानियों का सामना करने संबंधी आवेदन पर सुनवाई करते हुए जिला ई-गवर्नेंस प्रबंधक को हर्षिता के आधार कार्ड में आ रही समस्याओं के निराकरण के निर्देश दिए। आवेदिका पूजा गुप्ता द्वारा जनसुनवाई के दौरान कलेक्टर श्री प्रसाद के समक्ष आवेदन प्रस्तुत कर अवगत कराया गया कि उसके दो बच्चे ऋषि गुप्ता एवं ऋषिका गुप्ता जैन नर्सरी बालाजी नगर में पढते है। आर्थिक स्थित ठीक न होने के कारण कोरोना काल मे बच्चों की फीस नही चुकाने के कारण बच्चों की अंकसूची एवं टी.सी प्रदाय नहीं की जा रही। इस पर कलेक्टर श्री प्रसाद द्वारा जिला शिक्षा अधिकारी को प्रकरण मे नियमानुसार कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया।
कटनी आधारकाप राम जानकी मंदिर निवासी काजल सोंधिया द्वारा विगत पांच वर्षाे से पानी की समस्या से जूझनें और घर के आस-पास हैंडपंप या पेयजल का कोई अन्य साधन न होनें की जानकारी प्रदान की जाकर पानी की समस्या के निराकरण हेतु पाईप लाईन चालू करानें अथवा अन्य उपाय खोजे जाने संबंधी आवेदन पर सुनवाई उपरांत कलेक्टर श्री प्रसाद द्वारा नगर निगम के अधिकारियों को प्रकरण पर उचित कार्यवाही करनें के निर्देश दिए गए।
जनसुनवाई के दौरान कलेक्टर श्री प्रसाद द्वारा आवेदक कृपाल सिंह निवासी ग्राम करहिया के भूमि अधिग्रहण का भुआवजा प्रदान करने संबंधी आवेदन पर भू- अर्जन अधिकारी को कार्यवाही करने के निर्देश दिए वहीं आवेदक धीरज सोनी की ग्राम मतवारी तहसील कटनी मे विद्युत के तार टूटनें एवं टेढे़ होने के कारण शार्ट सर्किट होने की समस्या के निराकरण हेतु उर्जा विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया गया। आवेदिका मन्नूबाई राठौर ग्राम भनपुरा नंबर -1 बडखेरा द्वारा अपनें विकलांग पुत्र लवकुश राठौर की कक्षा आठवी के बाद की शिक्षा हेतु सी.डब्ल्यूएसएन विद्यालय में प्रवेश हेतु प्रस्तुत आवेदन पर सुनवाई की जाकर छात्र की शिक्षा और उज्जवल भविष्य को दृष्टिगत रखते हुए सामाजिक न्याय विभाग को कार्यवाही करनें सहित अन्य आवेदनों पर सुनवाई की जाकर आवेदनों पर कार्यवही करने हेतु विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया गया।
बैठक के दौरान जिला शिक्षा अधिकारी पी.पी.सिह, तहसीलदार नेहा जैन, श्रम पदाधिकारी के.बी मिश्रा, सहित स्वास्थ्य विभाग, उर्जा विभाग, नगर निगम, सामाजिक न्याय विभाग, शिक्षा विभाग सहित अन्य विभागों के जिला अधिकारियों की उपस्थिति रही।।

राजेश कुमार तिवारी इंडियन टीवी न्यूज़

Leave a Comment