Follow Us

अलवर सरस डेयरी में बड़ी गड़बड़ी पकड़ी गई

रिपोर्टर सुरेन्द्र सिंह बडेर अलवर (इंडियन टीवी न्यूज़)

अलवर 28 जून 2024। सरस डेयरी के चेयरमैन ने MD को शिकायत की। इसके बाद MD ने बहरोड़ रूट से आने वाले एक टैंकर को पकड़ा। जिसका वजन बाहर कांटे पर कराया तो चौकाने वाला खुलासा हुआ।

उसी टैंकर को पहले डेयरी के प्लांट पर कांटे पर तोला गया तो 460 लीटर दूध ज्यादा मिला। बाद में पता लगा कि कांटे की तुलाई के सिस्टम को हैक कर तोल में दूध बढ़ाते थे। यह सरकारी सिस्टम में बड़ा घोटाला पकड़ा है। अभी एक ही टैंकर पकड़ में आया जिसके दूध की मात्रा तुलाई में 460 लीटर बढ़ा दी। यानी कांटे पर इतना बड़ा खेल होता था कि टैंकर का दूध बढ़ाकर एक बार में ही सरकार को करीब 25 हजार रुपए का चूना लगाते थे। इस तरह दिन में 10 से 12 टैंकर बड़े आते हैं। यदि यह खेल सब में होता है तो रोजाना 1 से 2 लाख रुपए का घोटाला है।

चेयरमैन व MD बोले – यह बड़ी गड़बड़ी

इस मामले में चेयरमैन विश्राम गुर्जर ने कहा कि कुछ दिन पहले उसे शिकायत मिली थी कि कांटे में गड़बड़ी हो सकती है। उसके बाद कांटे की तुलाई के समय विशेष फोकस किया गया। एक जने को जिम्मेदारी दी गई। उसने पड़ताल की। तब आभास हुआ कि कांटे के तोल में गडबड़ी बड़े स्तर पर हो रही है। जिसकी शिकायत एमडी को दी। एमडी ने पहले विश्वास नहीं किया कि कांटे में भी गड़बड़ी हो सकती है। लेकिन एक दिन पहले दूध वाले उस टैंकर को पकड़ा। जिसकी पहले कांटे पर तुलाई हो गई थी। उसका तौल लेकर बाहर के कांटे पर तुलाया गया। तब पता लगा कि दूध 460 लीटर बढ़ाया गया है।

MD बोले मुझे विश्वास नहीं हुआ

एमडी नरेश विजय ने बताया कि उसे डेयरी चेयरमैन ने ही बताया था। पहले तो विश्वास नहीं हुआ कि कांटे पर गड़बड़ी हो सकती है। लेकिन तब यह सब देख लिया। तब पता लगा कि यह बड़ी गड़बड़ी है। इस मामले को बेहद गंभीरता से लिया है। पुलिस को रिपोर्ट देकर मामला दर्ज करा रहे हैं। दोषियों को चिह्नत करने के प्रयास हैं। यह पता लगा रहे हैं कि कितने टैंकर में गड़बड़ी होती थी और कब से हो रही थी। यह सही है कि पकड़े गए टैंकर में करीब 25 हजार रुपए का दूध कम मिला। तो तौला जा चुका था। मतलब दूध का नाप बढ़ाते थे। यह पूरा खेल चिप से हो रहा था। अभी चिप से कैसे हो रहा था। यह पकड़ना बाकी है। इसके लिए एक्सपर्ट टीम का सहारा लिया जाएगा।

Leave a Comment